उच्च सुरक्षा अधिकारियों की 12वीं अंतर्राष्ट्रीय बैठक सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित की गई

सुरक्षा मामलों के लिए जिम्मेदार उच्च रैंकिंग अधिकारियों की 12वीं अंतर्राष्ट्रीय बैठक (12th International Meeting of High Ranking Officials Responsible for Security Matters) 22-25 अप्रैल 2024 को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग शहर में आयोजित की गई थी. बैठक में 106 देशों के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ उच्च रैंकिंग अधिकारियों ने भाग लिया.

मुख्य बिन्दु

  • भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने इस बैठक में हिस्सा लिया. उन्होंने रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव से मुलाकात की और महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की.
  • यह बैठक एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो वैश्विक स्तर पर राष्ट्रों के सामने आने वाली गंभीर सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करने और उनका समाधान करने के लिए वैश्विक नेताओं को एक मंच प्रदान करता है.
  • बैठक को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संबोधित किया. इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रपति पुतिन ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के खतरे पर प्रकाश डाला और इसे 21वीं सदी के सर्वोपरि खतरे के रूप में पहचाना.
  • राष्ट्रपति पुतिन ने मार्च 2024 में आईएसआईएस-खुरासान समूह द्वारा मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल पर हाल ही में हुए आतंकवादी हमले का जिक्र किया जिसमें 130 से अधिक लोग मारे गए थे.
  • राष्ट्रपति पुतिन ने प्रतिनिधियों से समकालीन चुनौतियों के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने के लिए क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर ठोस चर्चा में शामिल होने का आह्वान किया.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉