राष्ट्रपति की तुर्कमेनिस्‍तान और नीदरलैंड की यात्रा: तुर्कमेनिस्तान के बीच राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष पूरे

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 31 मार्च से 4 अप्रैल तक दो देशों- तुर्कमेनिस्‍तान और नीदरलैंड की यात्रा पर थे. यात्रा के पहले चरण में वे तुर्कमेनिस्तान गये थे. यह किसी भारतीय राष्ट्रपति की तुर्कमेनिस्तान की पहली यात्रा थी. भारत के तुर्कमेनिस्तान के साथ राजनयिक संबंधों के 30 वर्ष और नीदरलैंड के साथ राजनयिक संबंधों के 15 वर्ष पूरे हो रहे हैं.

मुख्य बिंदु

  • राष्‍ट्रपति तुर्कमेनिस्‍तान की राजधानी आश्‍खाबाद् में वहां के राष्‍ट्रपति बर्दीमुहामिदोव से राष्‍ट्रपति आवास ओगुज़ान पैलेस में मुलाकात की. इस दौरान आपसी चर्चा और शिष्‍टमंडल स्‍तर की बातचीत हुई, जिसके बाद कई समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गये.
  • इस यात्रा के दौरान उन्होंने मध्‍य एशिया की सबसे बडी मस्जिद जिपजाक मस्जिद; पीपल्स मैमोरियल मोन्यूमेंट, खेल परिसर और अशगबाद में योग तथा पारंपरिक औषधि केंद्र भी गये थे. राष्‍ट्रपति कोविंद खेल परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित की.
  • उन्होंने भारत और तुर्कमेनिस्तान के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 30 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में डाक टिकट जारी करने संबंधी समारोह में भी हिस्सा लिया.
  • राष्ट्रपति इस यात्रा के दूसरे चरण में नीदरलैंड्स की यात्रा की थी. नीदरलैंड्स के सम्राट और साम्राज्ञी ने औपचारिक रूप से उनका स्वागत किया.
  • भारत और नीदरलैंड के बीच राजनयिक संबंधों और मित्रता के 15 वर्ष पूरे होने के अवसर पर एम्स्टर्डम में नीदरलैंड के राजा और रानी ने राष्ट्रपति का उत्साह पूर्वक आतिथ्य सत्कार किया.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉