नेपाल के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा, दोनों देशों के बीच चार समझौते

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने 1-2 अप्रैल को भारत की यात्रा की थी. जुलाई 2021 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद श्री उनकी यह पहली आधिकारिक विदेश यात्रा थी.

इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच चार समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गए. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की नई दिल्‍ली में प्रतिनिधिमण्‍डल स्‍तर की वार्ता के दौरान ये समझौते किए गये. बैठक में दोनों नेताओं ने आपसी साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की. दोनों देशों के बीच सहयोग विस्तार के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया.

मुख्य बिंदु

  • इस अवसर पर श्री मोदी और श्री देउबा ने कई परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया. उन्‍होंने बिहार के जयनगर और नेपाल के कुरथा के बीच यात्री रेलगाडी को झण्‍डी दिखाकर रवाना किया. उन्‍होंने संयुक्‍त रूप से सोलू कॉरीडोर- 132 किलोवॉट क्षमता की बिजली पारेषण लाइन और नेपाल में बिजली उप-केन्‍द्र का भी उद्घाटन किया.
  • दोनों देशों ने पंचेश्‍वर परियोजना में तेज गति से आगे बढ़ने के महत्‍व पर जोर दिया है. भारतीय कंपनियों द्वारा नेपाल के हाइड्रो पॉवर डेवलपमेंट योजनाओं में और अधिक भागीदारी के विषय पर भी सहमति व्‍यक्‍त की. व्यापार और सभी प्रकार से क्रॉस बॉर्डर कनेक्टिविटी और इनिसिएटिव को प्राथमिकता देने पर भी सहमति जताई.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉