32वां ओलंपिक खेल टोक्यो 2020: ओलंपिक के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

टोक्यो ओलंपिक 2020 (32वां ओलम्पियाड के खेल) का 8 अगस्त को समापन हो गया. इसका  23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 के बीच टोक्यो, जापान में किया गया था. इस ओलंपिक में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और जापान क्रमशः शीर्ष तीन स्थान पर रहे.

पदक तालिका

संयुक्त राज्य अमेरिका 113 पदक (39 स्वर्ण, 41 रजत और 33 कांस्य पदक) के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा. 88 पदक (38 स्वर्ण, 32 रजत और 18 कांस्य पदक) के साथ चीन दूसरे स्थान पर और 58 पदक (27 स्वर्ण, 14 रजत और 17 कांस्य पदक) के साथ जापान तीसरे स्थान पर रहा.
पदक तालिका में 65 पदक (22 स्वर्ण, 21 रजत और 22 कांस्य पदक) के साथ ग्रेट ब्रिटेन चौथे और 71 पदक (20 स्वर्ण, 28 रजत और 23 कांस्य पदक) के साथ रूसी ओलंपिक समिति (Team ROC) पांचवें स्थान पर रहा.

32वें ओलंपिक खेलों में भारत का प्रदर्शन

इस ओलंपिक में भारतीय दल ने कुल सात पदक जीते जिनमें एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं. पदक तालिका में भारत 48वें स्थान पर रहा.

यह ओलंपिक के इतिहास में भारत का अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. टोक्यो से पहले भारत का सबसे सफल ओलंपिक 2012 लंदन ओलिंपिक रहा था. इसमें भारत ने दो रजत और चार कांस्य समेत कुल छह पदक अपने नाम किए थे.

32वें ओलंपिक खेलों में भारतीय पदक विजेता

1. नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक के एथलीट में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता
भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचा. नीरज ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया.

नीरज ने भाला फेंक स्पर्धा में 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर स्वर्ण पदक हासिल किया. 86.67 मीटर थ्रो के साथ चेक के जाकुब वेदलेच दूसरे स्थान पर और 85.44 मीटर के थ्रो के साथ चेक के वितेस्लाव वेसेली तीसरे नंबर पर रहे.

यह किसी ओलंपिक के एथलीट में भारत का पहला स्वर्ण पदक और ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत का यह दूसरा स्वर्ण पदक है. व्यक्तिगत स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक बीजिंग ओलंपिक 2008 में दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने जीता था.

2. बजरंग पूनिया ने कुश्ती में कांस्य पदक जीता
भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता. उनहोंने यह पदक कुश्ती स्पर्धा के 65 किग्रा भार वर्ग में कजाकस्तान के पहलवान नियाजबेकोव दौलत को 8-0 से हराकर जीता.

केडी जाधव, सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, साक्षी मलिक और रवि कुमार दहिया के बाद पुनिया ओलंपिक में पदक जीतने वाले छठे भारतीय पहलवान बने.

3. रवि दहिया ने कुश्ती स्पर्धा में रजत पदक जीता
रवि कुमार दहिया ने कुश्ती स्पर्धा के 57 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक जीता. वे फाइनल में रूसी पहलवान जौर उगेव से 7-4 से हार गये जिसकारण उन्हें रजत पदक दिया गया. इससे पहले फाइनल में पहुँचने के लिए रवि दहिया ने कज़ाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को पराजित किया था.
रवि कुमार दहिया ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक और 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 57 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता था. वे एशियाई चैंपियनशिप में 2 बार स्वर्ण पदक जीत चुके हैं.

4. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 5 अगस्त को जर्मनी को 5-3 से हराकर कांस्य पदक जीता. भारतीय टीम सेमीफाइनल मैच में बेल्जियम से पराजित होने के बाद कांस्य पदक के लिए जर्मनी को पराजित किया. भारत की ओर से सिमरनजीत सिंह ने दो, जबकि हरमनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और रुपिंदर पाल सिंह ने एक-एक गोल किए.

भारत ने 41 साल बाद हॉकी में कोई पदक जीता है. ओलंपिक के इतिहास में हॉकी में भारत का यह 12वां ओलंपिक मेडल है. भारत इससे पहले हॉकी में आठ स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य ओलंपिक पदक जीत चुका है. भारत ने आखिरी बार हॉकी में ओलंपिक पदक 1980 में जीता था.

5. लवलीना बोरगोहेन ने बॉक्सिंग में कांस्य पदक जीता
भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने 4 अगस्त को कांस्य पदक जीता. उन्होंने यह पदक बॉक्सिंग में 69 किग्रा वर्ग में जीता. सेमीफाइनल बाउट में लवलीना को मौजूदा विश्व चैंपियन तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली ने पराजित किया.

लवलीना विश्व चैंपियनशिप की दो बार की कांस्य पदक विजेता हैं. वह ओलिंपिक में बॉक्सिंग में पदक जीतने वाली भारत की तीसरी मुक्केबाज हैं. इससे पहले भारत की ओर से विजेंदर सिंह और एमसी मैरीकॉम ने ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था.

6. पीवी सिन्धु ने बैडमिंटन में कांस्य पदक जीता
भारत की बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिन्धु ने कांस्य पदक जीत कर इतिहास रचा. सिन्धु ओलिंपिक में दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गयी. इससे पहले उन्होंने 2016 ओलिंपिक में रजत पदक जीता था.
सिन्धु सेमीफाइनल मुकाबले में चीनी तायपेई की ताई जू यिंग से हार गयी थीं. बाद में कांस्य पदक के मुकाबले में उन्होंने चीन की हे बिंग जाओ को 21-13, 21-15 से पराजित किया.

7. भारत के लिए पहला पदक मीरा बाई चानू ने जीता
तोक्यो ओलिम्पिक खेलों में भारत के लिए पहला पदक मीरा बाई चानू ने जीता. उन्होंने यह पदक वेट लिफ्टिंग के 49 किलोग्राम वर्ग में कुल 202 किलोग्राम भार उठा कर जीता. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक चीन की झिहुई हाउ ने और इंडोनेशिया की कांतिका आयसाह ने कांस्य पदक जीता. मीरा बाई चानू, भारोत्तोलक में कर्णम मल्लेश्वरी के बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय बनी हैं.

32वां ओलम्पियाड खेल टोक्यो 2020: मुख्य बिंदु

  • 32वें ओलंपिक खालों का आयोजन 2020 में किया जाना था लेकिन covid-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.
  • टोक्यों ओलंपिक में 46 खेल स्‍पर्धाएं आयोजित की गयीं, जिसमें 207 देशों के करीब 11 हजार खिलाड़ी लिए. भारत के 127 खिलाड़ी (71 पुरुष और 56 महिलाएं) ने हिस्सा लिया.
  • टोक्यो ओलंपिक 2020 का आधिकारिक मोटो (आदर्श वाक्य) ‘United by Emotion’ जबकि ओलंपिक का शुभांकर- ‘मेरातोयवा’ था.
  • ओलंपिक खेलों में इस बार बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, कराटे, स्केटबोर्ड और सर्फिंग को भी शामिल किया गया था.
  • पहली बार किसी देश के दो ध्वजवाहक अपने-अपने देश के खिलाड़ियों का नेतृत्व किया.
  • उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक, हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम थे जबकि समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक, बजरंग पुनिया थे.
  • पहली बार बिना दर्शकों के आयोजित किया गया, क्‍योंकि जापान में कोरोना के कारण आपातकाल लगा दिया गया था.
  • ओलंपिक के दौरान दिये जाने वाले पदक जापान के रिसाईकल्‍ड इलैक्‍ट्रॉनिक उत्‍पादों से बने थे.
  • भारतीय घुड़सवार फ़वाद मिर्ज़ा ने ओलिंपिक क्वॉलिफायर्स में शीर्ष पर रहते हुए ओलिंपिक कोटा हासिल किया था. घुड़सवारी में 20 साल में पहली बार भारत को ओलंपिक कोटा हासिल हुआ था. इससे पहले सिर्फ इम्तियाज अनीस ने वर्ष 2000 में हुए सिडनी ओलंपिक और दिवंगत विंग कमांडर आईजे लांबा ने 1996 अटलांटा ओलंपिक में भारत का घुड़सवारी में प्रतिनिधित्व किया था.
  • टोक्यो 2020 ओलंपिक, जापान में आयोजित होने वाला चौथा ओलंपिक था. टोक्यो में पहला ओलंपिक खेल 1964 में हुआ था.  इसी के साथ टोक्यो दो बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने वाला एकमात्र एशियाई शहर बना.
  • जापान की 13 वर्षीय स्केटबोर्डर मोमीजी निशिया (Momiji Nishiya) ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता है. निशिया ने यह पदक स्केटबोर्ड स्पर्धा में जीता. वह ओलंपिक खेलों में अब तक की सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता बनीं.
  • ओलंपिक के इतिहास में भारत के नाम अब तक कुल 35 पदक हैं. इनमें 10 स्वर्ण, नौ रजत और 16 कांस्य पदक शामिल हैं. सबसे ज्यादा आठ स्वर्ण पदक भारत की हॉकी टीम ने जीते हैं. देश के नाम व्यक्तिगत स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक हैं, जो अभिनव बिंद्रा ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक के दौरान शूटिंग और टोक्यो ओलंपिक 2020 में नीरज चोपड़ा ने भला फेंक (जैवलिन थ्रो) में जीता है.

 

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉