अपोलो-11 मिशन को सफलतापूर्वक चांद की सतह पर उतारने वाले माइकल कॉलिंग का निधन

अपोलो-11 (Apollo-11) मिशन को चांद पर सफलतापूर्वक उतारने वाले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री माइकल कॉलिंस (Michael Collins) का 90 वर्ष की आयु में 28 अप्रैल 2021 को निधन हो गया. माइकल कॉलिंस अपोलो 11 के पायलट थे.

चाँद की सतह पर उतरने वाले पहले यात्री नील आर्मस्ट्रॉन्ग (Neil Armstrong) अपोलो-11 मिशन के सदस्य थे. 20 जुलाई, 1969 को अपोलो-11 मिशन के चांद पर उतरने के बाद ही नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने चांद की सतह पर पहला कदम रखा था और इसके बाद बज एल्ड्रिन (Buzz Aldrin) उतरे थे.

माइकल कॉलिंस का एकमात्र उद्देश्य यही था कि सफलतापूर्वक अपोलो-11 को चांद की सतह पर उतारें और इसके बाद नील और बज को लेकर वापस धरती पर आ सकें. अपोलो-11 से निकलकर चांद तक जिस मॉड्यूल में नील और बज गए थे, उसका नाम द ईगल था. एक तरफ जहां इनके दोनों साथी चांद पर चहलकदमी कर रहे थे तो वहीं माइकल कॉलिंस यान के साथ चांद का चक्कर लगा रहे थे.

माइकल कॉलिन्स

उनका जन्म 31 अक्टूबर 1930 को रोम में हुआ था. वह एक अमेरिकी सेना के एक मेजर के पुत्र थे. उन्होंने एयरफोर्स टेस्ट पायलट के रूप में अपना करियर शुरू किया था. उनका पहला मिशन जेमिनी एक्स (Gemini X) था. माइकल ने “Carrying the Fire” नाम से अपनी आत्मकथा लिखी है.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉