DRDO ने एरिया सैनिटाइजर टावर UV-BLASTER बनाया

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने हाल ही में अल्‍ट्रावायलेट (UV) डिसइंफेक्‍टेंट टावर (Ultra Violet Disinfection Tower) बनाने में कामयाबी हासिल की है. इस टावर उपयोग कोरोना वायरस के अति संवेदनशील क्षेत्रों को कम समय में वायरस मुक्‍त करने के लिए किया जा सकता है. इस UV-आधारित एरिया सैनिटाइजर का नाम UV-BLASTER रखा गया है.

DRDO के लेज़र साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (LASTEC) ने न्यू ऐज इंस्ट्रूमेंट एंड मैटीरियल्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर UV-BLASTER बनाया है. यह उन सभी चीजों को सैनिटाइज करने के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, जिन्हें साफ़ करने के लिए किसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

यह सैनिटाइजर एयरपोर्ट, शॉपिंग मॉल, फैक्ट्री, ऑफिस जैसी उन जगहों पर भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनका एरिया और आने वाले लोगों की संख्या ज्यादा होती है. इसे दूर से भी मोबाइल, लैपटॉप की मदद से Wi-Fi से कनेक्ट कर चला सकते हैं.

अल्ट्रावायलेट किरणों से काम करने वाले इस UV-BLASTER में 43 वाट UV-C के 6 लैंप लगते हैं जोकि 254 नैनोमीटर वेव लेंथ पर काम करते हैं ताकि 360 डिग्री यानि की हर तरफ रोशनी पहुंच सके. UV-BLASTER की मदद से 400 स्क्वायर फीट के कमरे को सैनिटाइज करने में लगभग 30 मिनट लगते हैं.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉