प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कारों की घोषणा

केंद्र सरकार ने साल 2018 के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कारों (PMSA) की घोषणा कर दी है. इस बार ये पुरस्कार सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के 69 कर्मचारियों को दिए जाएंगे.

  • साल 2018 के लिए श्रम भूषण पुरस्कारों के लिए 4, श्रम वीर या वीरांगना पुरस्कारों के लिए 12 और श्रम-श्री पुरस्कारों के लिए 17 नामांकनों को चुना गया है.
  • कुल पुरस्कार विजेताओं में से 49 कर्मचारी सार्वजनिक क्षेत्र से हैं जबकि 20 कर्मचारी निजी क्षेत्र से हैं. पुरस्कार पाने वालों में 8 महिला कार्यकर्ता शामिल हैं.
  • श्रम भूषण: श्रम भूषण पुरस्कारों की कुल संख्या 4 है. इसमें 1,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक ‘सनद’ दिया जाता है.
  • श्रम वीर या वीरांगना: इस श्रेणी में वीरांगना पुरस्कारों की कुल संख्या 12 है. इसमें 60,000 रुपये का नगद पुरस्कार और एक ‘सनद’ दिया जाता है.
  • श्रम श्री या देवी: इस वर्ग में पुरस्कारों की कुल संख्या 17 है. इसमें 40,000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक ‘सनद’ दिया जाता है.

प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार: एक दृष्टि

प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के किए गए उत्कृष्ट योगदान, नवीन क्षमताओं, उत्पादकता के क्षेत्र में बढ़ाने वाले कामगारों को सम्मानित करने के लिए हर साल दिया जाता है. प्रधानमंत्री श्रम पुरस्‍कारों के लिए चयन उन्‍हीं उपक्रमों से किया जाता है जिनमें 500 या उससे ज्‍यादा श्रमिक कार्यरत होते हैं. यह पुरस्कार 1985 में स्थापित किया गया था.