इंग्‍लैंड को पराजित कर इटली यूरो कप फुटबॉल 2020 का विजेता बना

इटली ने यूरो कप फुटबॉल-2020 का खिताब जीत लिया है. लंदन के वेंबले स्टेडियम में 11 जुलाई को खेले गये फाइनल में इटली ने इंग्‍लैंड को पैनेलिटी शूट आउट में 3-2 से हराकर इस प्रतियोगिता का विजेता बना.

  • इससे पहले 1976 में चैकोस्‍लोवाकिया और पश्चिमी जर्मनी के बीच हुए यूरो कप फाइनल मुकाबले का निर्णय पैनेलिटी शूट आउट से हुआ. जिसमें चैकोस्‍लोवाकिया ने खिताब जीता था.
  • यूरो कप फुटबॉल 2020 का आयोजन 11 जून से 11 जुलाई 2021 तक किया गया. इसका आयोजन 2020 में किया जाना था लेकिन covid-19 संक्रमण के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.
  • इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले टीम थे: ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, इंग्लैंड, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, इटली, नीदरलैंड, नार्थ मैसीडोनिया, पोलैंड, पुर्तगाल, रूस, स्कॉटलैंड, स्लोवाकिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्ज़रलैंड, तुर्की, यूक्रेन और वेल्स.

यूरो कप फुटबॉल

यूरो कप (UEFA Euro) यूरोप में आयोजित होने वाली पुरुष फूटबाल टीम की प्रमुख खेल प्रतियोगिता है. इसका आयोजन प्रत्येक 4 साल में किया जाता है. पहला यूरो कप 1960 में खेला गया था. अब तक इस प्रतियोगिता को सबसे ज्यादा बार स्पेन और जर्मनी ने 3-3 बार जीता है. जबकि पिछली बार 2016 में आयोजित प्रतियोगिता को पुर्तगाल ने जीता था.

यूरो 2020 का ‘गोल्डन बूट’ क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जीता

पुर्तगाल के फॉरवर्ड खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल कर गोल्डन बूट का पुरस्कार जीता. रोनाल्डो ने यूरो कप में चार मैच में पांच गोल किए. चेक गणराज्य के स्ट्राकर पैट्रिक स्किक के भी टूर्नामेंट में इतने ही गोल थे, लेकिन रोनाल्डो ने एक गोल में सहायक की भी भूमिका निभाई थी, जिसके आधार पर उन्होंने गोल्डन बूट जीता.