फ्रेंच ओपन टेनिस: नोवाक जोकोविच पुरुष और बारबोरा क्रायसिकोवो महिला एकल के विजेता बने

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट (French Open Tennis tournament) 2021 का समापन हो गया. यह टूर्नामेंट 24 मई से 13 जून तक पेरिस में खेला गया था. इस टूर्नामेंट के मुख्य विजेताओं के सूची इस प्रकार है:

पुरुष एकल: फ्रेंच ओपन 2021 के पुरुष एकल के विजेता सर्बिया के नोवाक जोकोविच रहे. उन्होंने फाइनल में यूनान के स्टीफानोस सितासिपास को पराजित किया. जोकोविच ने दूसरी बार फ्रेंच ओपन टेनिस में पुरुष एकल का खिताब जीता है.
जोकोविच का यह 19वां ग्रेंड स्लेम खिताब है. वह रोजर फेडरर और राफेल नडाल के 20 ग्रेंड स्लेम खिताबों से एक खिताब पीछे हैं. जोकोविच ओपन युग के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने चारों ग्रेंड स्लेम खिताब कम से कम दो बार जीते हैं.

महिला एकल: इस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब गैर वरीयता प्राप्त चेकगणराज्य की बारबोरा क्रायसिकोवो ने फाइनल में रूस की अनास्तासिया पावल्यूचेनकोवा को पराजित कर जीता.

महिला डबल्स: महिला डबल्स का खिताब चेकगणराज्य की बारबोरा क्रायसिकोवो और चेकगणराज्य की ही कैटरीना सिनियाकोवा की जोड़ी ने जीता. प्रतियोगिता के फाइनल में उन्होंने पोलेंड की इगा स्विएटेक और अमेरिका की बेथानी माटेक सेंड्ज की जोड़ी को पराजित किया.

फ्रांस की मेरी पियर्स के बाद क्रायसिकोवा ऐसी महिला टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने फ्रेंच ओपन में सिंगल्स और डबल्स दोनों खिताब जीते हैं. मेरी पियर्स ने वर्ष 2000 में यह उपलब्धि हासिल की थी.

पुरुष डबल्स: फ्रांस के पियरे-ह्यूग्स हर्बर्ट और निकोलस माहुत की जोड़ी ने पुरुष डबल्स का ख़िताब जीता.