25 जनवरी: राष्ट्रीय मतदाता दिवस

प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ (National Voters’ Day) के रूप में मनाया जाता है. इसे दिवस के रूप में मनाने का उद्देश्य लोगों को अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करना है.

मतदाता दिवस का विषय: राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021 का विषय (theme) – देश के मतदाताओं को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और जागरूक बनाना है.

भारतीय चुनाव आयोग का स्थापना दिवस

‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ भारतीय चुनाव आयोग (ECI) के स्थापना दिवस के दिन मनाया जाता है. भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission) का गठन 25 जनवरी 1950 को किया गया था. पहली बार यह दिवस 2011 में मनाया गया था. इस वर्ष 2021 में 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस है.

देश का संविधान 26 जनवरी 1950 से लागू किया गया. लेकिन भारत निर्वाचन आयोग को एक संवैधानिक संस्‍था के रूप में स्‍थापित करने वाला संविधान का अनुच्‍छेद 324 उन गिने-चुने प्रावधानों में से है जिन्‍हें पूरे दो महीने पहले 26 नवम्‍बर 1949 को लागू कर दिया गया था. भारत निर्वाचन आयोग का गठन भारत के गणतंत्र बनने के एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हो गया था.

डॉक्‍टर रनबीर सिंह को सुचारू चुनाव कराने के लिए पुरस्‍कृत किया गया

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिल्‍ली के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी डॉक्‍टर रनबीर सिंह को सर्वोत्‍तम राज्‍य की श्रेणी में सुचारू चुनाव कराने के लिए पुरस्‍कृत किया गया. वहीं बिहार के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास को इसी श्रेणी में चुनाव प्रबंधन के लिए पुरस्‍कृत किया गया.

रेडियो-हैलो वोटर्स की शुरूआत

इस अवसर पर निर्वाचन आयोग के वैब रेडियो-हैलो वोटर्स की शुरूआत की गई. इसके माध्‍यम से मतदाताओं के बीच मतदान संबंधी जागरूकता पैदा की जाती है.

ई-एपिक कार्यक्रम का शुभारंभ

इस अवसर पर केन्‍द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ई-एपिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया. ई-एपिक फोटायुक्‍त मतदाता पहचान पत्र का डिजिटल स्‍वरूप है और इसे वोटर हेल्‍पलाइन ऐप तथा वेबसाइट पर देखा जा सकता है.