2 अक्टूबर 2019: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई गयी

2 अक्टूबर 2019 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती थी. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित कई नेताओं ने नई दिल्ली में राजघाट स्थित बापू की समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की. इस दिन राजधाट में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया. महात्‍मा गांधी सर्वधर्म समभाव के पक्षधर थे.

प्रधानमंत्री ने 150वीं गांधी जयंती पर राष्ट्र को खुले में शौच से मुक्त घोषत किया

प्रधानमंत्री ने 2 अक्टूबर को 150वीं गांधी जयंती पर राष्ट्र को खुले में शौच से मुक्त (ODF) घोषत किया. अहमदाबाद में साबरमती नदी के किनारे (रिवर फ्रंट) पर आयोजित ‘स्वच्छ भारत दिवस’ पर बीस हज़ार से अधिक ग्राम पंचायतों की मौजूदगी में यह घोषणा की.

2014 में पहली बार सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस को लालक़िले की प्राचीर से स्वच्छ भारत अभियान शुरू करने की घोषणा की थी. उसी समय प्रधानमंत्री मोदी ने साफ़ किया था कि 2 अक्टूबर 2019, यानि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को देश को खुले में शौच से मुक्त कर दिया जाएगा. तब से शौचालय बनाने की रफ़्तार में तेज़ी आ गई थी.

2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति

प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक को पर्यावरण के लिए खतरा बताते हुए वर्ष 2022 तक इससे मुक्त होने की बात कही. उन्होंने कहा कि सरकार ने जो जल-जीवन मिशन शुरू किया है, उससे भी महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने में मदद मिलेगी. सरकार ने जल-जीवन मिशन पर साढ़ें तीन लाख करोड रुपये खर्च करने का फैसला लिया है.

अष्टकोणीय डाक टिकट और 150 का सिक्का जारी

प्रधानमंत्री ने गांधी की 150वीं जयंती पर साबरमती नदी के किनारे आयोजित ‘स्वच्छ भारत दिवस’ पर उन्होंने स्मारक डाक टिकटों का भी विमोचन किया गया. पहली बार अष्टकोणीय डाक टिकटों को जारी किया. इनमें महात्मा गांधी के जीवन और आंदोलनों का चित्रण किया गया है. उन्होंने इस मौके पर स्मारक सिक्का भी जारी किया. 150 रुपये का यह स्मारक सिक्का 40 ग्राम चांदी से तैयार किया गया है.