प्रधानमंत्री ने भूटान की दो-दिवसीय यात्रा संपन्न की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 17-18 अगस्त को भूटान की यात्रा की. यह उनकी दूसरी बार भूटान की यात्रा थी. उन्होंने साल 2014 में पहली बार सत्‍ता में आने पर भूटान की यात्रा की थी.

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने थिम्‍फू में भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, भूटान नरेश जिग्‍मे खेसर नामग्‍याल वांगचुक और विपक्ष के नेताओं से मुलाकात की. यात्रा के दूसरे दिन उन्होंने थिम्फू में रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान के विद्यार्थियों को भी संबोधित किया.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग के वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने कई समझौते सहित आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श किया. इस वार्ता में दोनों देशों ने अंतरिक्ष, शिक्षा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और कानूनी शिक्षा क्षेत्रों में दस समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए.

‘मांगदेछु पनबिजली’ संयंत्र का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने थिम्‍फू में 720 मेगावाट क्षमता के ‘मांगदेछु पनबिजली’ संयंत्र (Mangdechhu Hydroelectric Project) का उद्घाटन किया. यह संयंत्र भूटान के मांगदेछु नदी पर है. दोनों देशों के सहयोग से भूटान में हाइड्रो पावर उत्‍पादन क्षमता दो हजार मेगावॉट को पार कर आगे बढ़ रही है. उन्‍होंने भारत और भूटान बीच पनबिजली क्षेत्र में संबंधों के पचास वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्‍य में स्‍मारक टिकट भी जारी किया.

इसरो के दक्षिण एशियाई उपग्रह के भू-केन्‍द्र का उद्घाटन

दोनों नेताओं ने भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के दक्षिण एशियाई उपग्रह के भू-केन्‍द्र (अर्थ स्‍टेशन) का उद्घाटन किया. यह भूटान में कम्‍यूनिकेशन, ब्रॉडकास्‍टिंग और डिजास्टर मेनेजमैंट के कवरेज को बढ़ाएगा. दोनों देश छोटे उपग्रह के निर्माण और स्‍पेस टेक्‍नोलॉजी के प्रयोग में भी सहयोग करेंगे.

प्रधानमंत्री ने भूटान में रूपे कार्ड जारी किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के सिमटोखा दजोंग में खरीदारी कर रूपे (RuPay) कार्ड जारी किया. सिंगापुर के बाद भूटान दूसरा देश है जहां रूपे कार्ड जारी किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने मई 2018 भारत में रूपे कार्ड जारी किए थे.

रुपे कार्ड भारत का स्वदेशी भुगतान प्रणाली पर आधारित एटीएम कार्ड है. इसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने विकसित किया है. रुपे कार्ड को वीजा और मास्टर कार्ड की तरह प्रयोग किया जाता है.

प्रधानमंत्री ने भूटान की यात्रा: अन्य मुख्य बिंदु

  • प्रधानमंत्री ने भूटान के सामान्‍य लोगों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत से एलपीजी की आपूर्ति 700 से बढ़ाकर 1000 मीट्रिक टन प्रति माह करने का निर्णय किया है.
  • भारत के नेशनल नॉलेज नेटवर्क के साथ कनेक्‍शन भूटान के छात्रों और शोधकर्ताओं को भारतीय विश्‍वविद्यालयों के लिए नए साधनों से जोड़ेगा जो विशेष रूप से हमारे युवाओं को लाभान्‍वित करेगा.