69वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा

69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों (69th National Film Awards) की घोषणा 24 अगस्त को की गई थी. फीचर फिल्‍मों की ज्‍यूरी की अध्यक्षता केतन मेहता और गैर-फीचर फिल्‍मों की ज्‍यूरी की अध्यक्षता वसंत एस. साई ने की थी.

69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: मुख्य बिन्दु

  1. आर माधवन निर्देशित रॉकेट्री दनाम्‍बी इफेक्‍ट को वर्ष 2021 की सर्वश्रेष्‍ठ फीचर फिल्‍म का पुरस्‍कार दिया जाएगा. आर माधवन ने इस फिल्‍म में मुख्‍य भूमिका भी निभाई है.
  2. अल्‍लू अर्जुन को पुष्‍पा दराइज के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के पुरस्‍कार के लिए चुना गया है. आलिया भट्ट को गंगूबाई काठियावाडी और कृति सेनन को मिमी के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया जाएगा.
  3. पल्‍लवी जोशी को फिल्‍म कश्‍मीर फाइल्‍स के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेत्री और पंकज त्रिपाठी को मिमी के लिए सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता घोषित किया गया है.
  4. स्वस्थ मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वाधिक लोकप्रिय फिल्म का पुरस्‍कार आरआरआर को दिया जाएगा.
  5. विवेक अग्निहोत्री निर्देशित कश्‍मीर फाइल्‍स को राष्‍ट्रीय एकता पर बनी सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का नरगिस दत्‍त पुरस्‍कार दिया जाएगा.
  6. सृष्टि लखेरा द्वारा निर्देशित एक था गांव को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ गैर-फीचर फिल्म का पुरस्कार दिया जाएगा.
  7. निखिल महाजन को उनकी मराठी फिल्म ‘गोदावरी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया जायेगा.
  8. श्रेया घोषाल को तमिल फिल्म ‘इरविननिडल’ के गाने ‘मायावा चयावा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का पुरस्कार और काल भैरव को फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘कोमुरम भीमडु’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक का पुरस्कार मिलेगा.
  9. चंद्रबोस को सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार तेलुगु फिल्म ‘कोंडा पालम’ के लिये प्रदान किया जायेगा.
  10. ‘आरआरआर’ के लिए प्रेम रक्षित को सर्वश्रेष्‍ठ नृत्‍य निर्देशन का पुरस्‍कार मिलेगा. देवी श्रीप्रसाद को ‘पुष्पा द राइज’ और एम.एम.कीरावनी को ‘आरआरआर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन का पुरस्कार दिया जायेगा.
  11. ‘सरदार उधम’ को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार मिलेगा, भाविन रबाडी को सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार दिया जायेगा.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉