इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन, भारत में 5जी मोबाइल सेवाओं की शुरूआत

भारत में 1 अक्तूबर 2022 को 5जी मोबाइल सेवाओं की शुरूआत हुई थी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में आयोजित छठे इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) में इसकी शुरुआत की थी.

छठे IMC का आयोजन 1 से 4 अक्तूबर तक प्रगति मैदान में किया गया था. एशिया की इस सबसे बड़ी तकनीकी प्रदर्शनी का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेल्‍यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) संयुक्त रूप से किया था.

5G तकनीक: एक दृष्टि

  • 5G का पूरा नाम 5th generation है. यह 5वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है जो 4G नेटवर्क की तुलना में 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है. यह अधिकतम स्पीड 20 Gbps है.
  • 5G से अर्थव्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि समेत अधिकतर क्षेत्रों पर इसका काफी व्यापक प्रभाव पड़ेगा. एक अनुमान के मुताबिक 5जी सेवा भारतीय अर्थव्यवस्था में अगले 15 वर्षों में 450 बिलियन डॉलर का योगदान करेगी.
  • 5जी की शुरूआत से भारत फिन्टेक में एक अग्रणी देश बनकर सामने आएगा. UPI और रुपे जैसी तकनीकों का तेजी से देश और दुनिया में फैलाव संभव हो सकेगा.
  • सरकार ने देशभर में 5जी प्रौद्योगिकी के लिए सौ प्रयोगशालाएं स्थापित करने की योजना बनाई है. इनमें कम से कम 12 प्रयोगशालाओं में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉