बांग्लादेशी वैज्ञानिक व पाकिस्तानी अर्थशास्त्री सहित पांच को रेमन मैग्सेसे पुरस्कार

वर्ष 2021 का रेमन मैग्सेसे पुरस्कार (Raman Magsaysay Award) के लिए बांग्लादेश की वैक्सीन वैज्ञानिक डॉ. फिरदौसी कादरी और पाकिस्तान के अर्थशास्त्री मोहम्मद अमजद साकिब सहित पांच लोगों को चुना गया है.

डॉ. फिरदौसी और साकिब के अलावा इस सूची में फिलीपींस के मत्स्य एवं सामुदायिक पर्यावरणविद रॉबर्टो बैलोन, मानवीय कार्यों एवं शरणार्थी सहायता के क्षेत्र में काम करने वाले अमेरिकी नागरिक स्टीवन मंसी और इंडोनेशिया के खोजी पत्रकार वॉचडॉक शामिल हैं. विजेताओं को मनीला के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार केंद्र में 28 नवंबर को एक समारोह में इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

वैक्सीन वैज्ञानिक 70 वर्षीय डॉ कादरी को वयस्कों, बच्चों और शिशुओं के लिए हैजा रोधी मुंह से दिया जाने वाला सस्ता टीका और टाइफाइड का टीका विकसित करने का श्रेय है.

64 वर्षीय पाकिस्तानी साकिब ने पहला ब्याज मुक्त माइक्रोफाइनेंस कार्यक्रम ‘अखूवत’ विकसित किया है. साकिब को पाकिस्तान में सबसे बड़ा माइक्रोफाइनेंस संस्थान बनाने का श्रेय है.

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार को एशिया का नोबेल पुरस्कार माना जाता है. यह पुरस्कार एशिया के उन व्यक्तियों और संस्थाओं को दिया जाता है, जिन्होंने गरीबी उन्मूलन और समाज के विकास में असाधारण योगदान दिया है. फ़िलीपींस के पूर्व राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे की याद में यह पुरस्कार 1957 में शुरू किया गया था.

अब तक 53 भारतीयों को यह पुरस्कार मिल चुका है. पहला अवॉर्ड 1958 में विनोवा भावे को दिया गया था.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉