भारत-मध्य एशिया वार्ता की दूसरी बैठक

भारत-मध्य एशिया वार्ता की दूसरी बैठक (2nd India-Central Asia Dialogue) 28 अक्टूबर को आयोजित की गयी थी. बैठक में इन सभी देशों के प्रतिनिधि ने राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक और वाणिज्यिक, मानवीय और सांस्कृतिक क्षेत्रों के साथ-साथ आपसी हित के क्षेत्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

बता दें भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करने वाली इस कॉन्फ्रेंस को 2020 में भारत में ही आयोजित किया जाना था लेकिन कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते इस बैठक को वर्चुअली आयोजित किया गया.

इस बैठक में भारत, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्रियों के साथ-साथ किर्गिज गणराज्य के पहले उप विदेश मंत्री ने हिस्सा लिया था. इसके अलाबा अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री भी विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में बैठक में भाग लिया था.

भारत-मध्य एशिया वार्ता की पहली बैठक

भारत-मध्य एशिया वार्ता की पहली बैठक भारत और उज्बेकिस्तान द्वारा संयुक्त रूप से 13 जनवरी 2019 को उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित की गई थी. यह बैठक भारत और मध्य एशियाई देशों के बीच सहयोग को और मजबूत करने के लिए एक मंच देने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉