झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना संपन्न, मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने इस्तीफा दिया

झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना 23 दिसम्बर को हुई. 81 सदस्‍यों की इस विधानसभा के लिए यहाँ 30 नवम्‍बर से 20 दिसम्‍बर तक पांच चरणों में मतदान हुए थे. इस चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस-राष्‍ट्रीय जनता दल गठबंधन ने 47 सीटें जीती हैं. इस प्रकार चुनाव पूर्व हुए इस गठबंधन ने बहुमत प्राप्त किया है. राज्य की विधानसभा में सरकार गठन को बहुमत के लिए 41 सीटों की जरूरत है.

इस चुनाव में सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 25 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही. गठबंधन के घटक दलों में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने 30 और कांग्रेस ने 16 सीटें जीती. दूसरी ओर झारखंड विकास मोर्चा (JVM) को 3 और ऑल झारखंड स्‍टूडेंस यूनियन (AJSU) को 2 सीटों पर सफलता मिली है. राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD), राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी- मार्क्सवादी लेनिनवादी (CPI-ML) एक-एक सीट जीतने में सफल रही.

मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने इस्तीफा दिया

झारखंड के मौजूदा मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने 23 दिसम्बर को अपने पद से इस्तीफा दिया. राज्य में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में सरकार बनाने लायक प्रयाप्त सीटें नहीं मिल पाने के कारण उन्होंने अपना इस्तीफा राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू को सौंप दिया. राज्‍यपाल ने नयी सरकार के गठन तक उन्‍हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा है. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 05 जनवरी 2020 को समाप्‍त हो रहा है.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉