राज्‍यपालों और उप-राज्‍यपालों का 50वां वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया

देश के राज्‍यपालों और उप-राज्‍यपालों का सम्‍मेलन राष्‍ट्रपति भवन नई दिल्ली में 23 से 24 नवम्बर तक आयोजित किया गया. इस सम्मेलन में विभिन्न राज्यों के राज्यपाल और केन्द्र शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल ने भाग लिए जिनमें पहली बार पदभार संभालने वाले 17 राज्यपाल/उपराज्यपाल भी शामिल थे.

इस सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया. यह राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित 50वां और श्रीकोविंद की अध्‍यक्षता में तीसरा सम्‍मेलन था. सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी हिस्सा लिया.

यह सम्मेलन राज्यपालों और उपराज्यपालों के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने और एक-दूसरे के अनुभवों से सीखने के साथ-साथ प्रत्येक राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश की विशिष्ट एवं विविध आवश्यकताओं और उनके अनुकूल सर्वोत्तम अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं को अपनाने का अवसर प्रदान करता है.

राज्‍यपाल संघीय ढांचे के सुचारू रूप से संचालन के लिए एक महत्‍वपूर्ण संवैधानिक अधिकारी जो केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के बीच सेतु के रूप में काम करते हैं. राज्‍य की जनता राज्‍यपालों को संविधान के, आदर्शों के और मूल्‍यों के कस्‍टोडियन के रूप में देखती है.