गूगल ने दुनिया का सबसे तेज क्वांटम कंप्यूटिंग चिप ‘क्वांटम सुपरिमेसी’ विकसित किया

गूगल (Google) ने दुनिया का सबसे तेज क्वांटम कंप्यूटिंग चिप विकसित करने का दावा किया है. इस चिप का नाम ‘क्वांटम सुपरिमेसी’ (Quantum Supremacy) दिया गया है.

यह दुनिया का मौजूदा सबसे तेज सुपर कंप्यूटर जिस काम को करने में 10 हजार साल लेता है उसे करने में ये नई चिप सिर्फ 200 सेकेंड लेगी. अगर गूगल का यह दावा सही साबित हुआ तो यह खोज कंप्यूटिंग की दुनिया को पूरी तरह बदल देगी.

गूगल ने 23 अक्टूबर को क्वांटम सुपरिमेसी की रिपोर्ट साइंटिफिक जर्नल ‘नेचर’ (Nature) में पब्लिश किया था. इस रिपोर्ट में गूगल ने इस बात का खुलासा किया कि उसने एक नया 54 qubit प्रोसेसर बनाया है जिसे साइकामोर (Sycamore) नाम दिया गया है.

IBM ने गूगल के इस दावे को गलत ठहराने की कोशिश की है. IBM ने कहा है कि खास तरह के कैलकुलेशन करने के लिए सुपर कंप्यूटर को 10000 साल लगेंगे, ऐसा नहीं है. क्योंकि सुपर कंप्यूटर इसी टास्क को सिर्फ 2.5 दिन में परफॉर्म कर सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि क्वांटम सुपरिमेसी का कूटबद्ध सॉफ्टेवयर और कृत्रिम बुद्धिमत्ता में तत्काल इस्तेमाल होगा. इससे अधिक कुशल सौर पैनल, दवा बनाने और अधिक तेज गति से वित्तीय लेन-देन में मदद मिलेगी.