भारत में अफगानिस्तान का दूतावास स्थायी तौर पर बंद हुआ

अफगानिस्तान ने 23 नवंबर 2023 से नई दिल्ली स्थित अपने दूतावास को स्थायी तौर पर बंद कर दिया। नई दिल्ली में अफगानिस्तान दूतावास का परिचालन 30 सितंबर 2023 से बंद था। अफगानिस्तान सरकार का कहना है कि उन्हें भारत सरकार से सहयोग नहीं मिल सका, जिसके बाद दूतावास बंद करने का फैसला किया गया।

मुख्य बिन्दु

  • अफगानिस्तान ने कहा है कि विएना कन्वेंशन 1961 के मुताबिक भारत सरकार से मांग की गई है कि अफगानिस्तान के दूतावास की संपत्ति, बैंक अकाउंट, वाहनों और अन्य संपत्तियों की कस्टडी उन्हें दी जाए। अफगानिस्तान ने मिशन के बैंक खातों में रखे करीब पांच लाख डॉलर की रकम पर भी दावा किया है।
  • अफगानिस्तान ने जारी बयान में कहा है कि बीते दो साल तीन महीने में भारत में अफगानी लोगों की संख्या में काफी कमी आई है और अगस्त 2021 की तुलना में यह आंकड़ा आधा रह गया है. इस दौरान बेहद कम संख्या में नए वीजा जारी किए गए हैं।
  • भारत में अफगानिस्तान के इंचार्ज एंबेसडर फरीद मामुंदजई थे लेकिन उनकी नियुक्ति अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता में वापसी से पहले हुई थी।
  • मामुंदजई ने आरोप लगाया कि अफगानिस्तान में तालिबान का शासन आने के बाद उन्हें कोई समर्थन या कूटनीतिक मदद नहीं दी गई। इसके चलते वह अपना काम नहीं कर पा रहे थे।
  • वहीं आरोप लगा कि मामुंदजई भारत सरकार और तालिबान सरकार के बीच तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे थे। आखिरकार बीती 30 सितंबर को अफगानिस्तान दूतावास का भारत में परिचालन बंद हो गया.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉