नई दिल्ली में 17वीं भारतीय सहकारिता कांग्रेस का आयोजन

17वीं भारतीय सहकारिता कांग्रेस का आयोजन 1-2 जुलाई को नई दिल्ली में किया गया था. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया था. अपने संबोधन में उन्‍होंने कहा कि यह आंदोलन किसानों की खुशहाली और सशक्‍तिकरण में उपयोगी है.

मुख्य बिन्दु

  • इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय राष्‍ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) ने किया था. कार्यक्रम की अध्‍यक्षता केन्‍द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने की थी. कार्यक्रम में लगभग पांच करोड़ सदस्य ऑनलाइन हिस्सा लिए थे.
  • कार्यक्रम का विषय था – अमृतकाल : सशक्‍त भारत के लिए सहाकारिता से खुशहाली. बैठक का उद्देश्‍य सहकारिता आंदोलन की प्रवृत्तियों पर चर्चा करना और सफल सहकारी समितियों की सर्वोत्तम कार्य शैलियों को अपनाना है.
  • इस दौरान सहकारिता क्षेत्र के समक्ष मौजूद चुनौतियों पर चर्चा भी हुई. कार्यक्रम में एक प्रदर्शनी भी लगाई गई थी, जिसमें स्‍व-सहायता समूह और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के उत्पादों को प्रदर्शित किया गया.
  • प्रधानमंत्री ने सहकारी समितियों से पारदर्शी और भ्रष्‍टाचार मुक्‍त प्रशासन का मॉडल बनने और व्‍यापक स्‍तर पर डिजिटल माध्‍यमों को अपनाने का आह्वान किया.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों के कल्याण और कृषि के हर क्षेत्र को विकसित और आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास कर रही है. छोटे और मंझोले किसानों को सरकारी योजनाओं से बहुत लाभ हुआ है.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉