फ्रेंच ओपन टेनिस 2023: जोकोविच ने पुरुष और स्वितेक ने महिला एकल जीता

फ्रेंच ओपन टेनिस (French Open Tennis)  2023 प्रतियोगिता 22 मई से 11 जून तक पेरिस, फ्रांस में स्टेड रोलैंड गर्रोस में खेला गया था. इस प्रतियोगिता में पुरुष एकल नोवाक जोकोविच ने जबकि महिला एकल इगा स्वितेक ने जीता.

फ्रेंच ओपन टेनिस 2023 के मुख्य विजेता: एक दृष्टि

पुरुष एकल: पुरुष एकल का खिताब सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीता. उन्होंने फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रड को हराकर यह खिताब जीता.

जोकोविच का यह 23वां ग्रैंड स्लैम और तीसरा फ्रेंच ओपन खिताब था. इसके साथ ही जोकोविच सर्वाधिक पदक जीतने के मामले में पहले स्थान पर या गए हैं. जोकोविच ने राफेल नडाल का रिकार्ड तोड़ा.

महिला एकल: विश्व की नंबर एक और पोलैंड की शीर्ष वरीयता प्राप्त इगा स्वितेक (Iga Swiatek) ने महिला एकल का खिताब जीता. उन्होंने फाइनल में गैर वरीयता प्राप्त चेक गणराज्य की करोलिना मुचोवा को पराजित किया.  पांच साल में यह उनका तीसरा फ्रेंच खिताब है.

वर्गविजेताउप-विजेता
पुरुष एकलनोवाक जोकोविचकैस्पर रूड
महिला एकलइगा स्विकटेककैरोलिना मुचोवा
पुरुष डबलइवान डोडिग और ऑस्टिन क्राजिसेकसैंडर गिले और जोरान व्लीगेन
महिला डबलसीह सू-वेई और वांग शिनयुटेलर टोसेंड और लेलाह फर्नांडीज बियांका एंड्रीस्कू और माइकल वीनस
मिक्स डबलमियू काटो और टिम पुट्ज़बियांका एंड्रीस्कू और माइकल वीनस

फ्रेंच ओपन टेनिस: दृष्टि

  1. फ्रेंच ओपन वार्षिक टेनिस टूर्नामेंट है. यह मई के अंत तथा जून की शुरुआत में खेला जाता है. यह वार्षिक टेनिस कैलेंडर में दूसरा ग्रैंड स्लैम है.
  2. चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में सबसे पहला विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ. सभी चारों ग्रैंड स्लैम प्रति वर्ष खेले जाते हैं.
  3. ऑस्ट्रेलियन ओपन वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम है (जनवरी), इसके बाद फ्रेंच ओपन (मई-जून), विंबलडन (जून-जुलाई) और यूएस ओपन (अगस्त-सितम्बर) होते हैं.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉