भारत ने जापान की कंपनियों को औद्योगिक टाउनशिप में निवेश के लिए आमंत्रित किया

भारत ने जापान की कंपनियों को औद्योगिक टाउनशिप में निवेश के लिए आमंत्रित किया है. जापान की कंपनियों को भारत में विभिन्न उभरते क्षेत्रों मसलन आईसीटी, नवीकरणीय ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन, ड्रोन, रोबोटिक्स और कपड़ा क्षेत्र में निवेश के लिए आमंत्रित किया गया है.

मुख्य बिंदु

  • भारत के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) तथा जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग (METI) मंत्रालय के बीच 14 फरवरी को नई दिल्ली में हुई बैठक में दोनों देशों के बीच निवेश बढ़ाने के उपायों पर चर्चा हुई थी.
  • इस बैठक में दोनों पक्षों ने भारत में जापानी औद्योगिक टाउनशिप (JIT) की प्रगति की समीक्षा की. DPIIT और राज्यों ने जापानी निवेशकों को इन औद्योगिक शहरों या टाउनशिप में विकसित भूमि और बुनियादी ढांचे की पेशकश की.
  • जापानी औद्योगिक टाउनशिप (JIT) की स्थापना अप्रैल, 2015 में हुई थी. जापान एकमात्र देश है जिसके पास भारत भर में किसी देश पर केंद्रित औद्योगिक टाउनशिप हैं.
  • वर्तमान में, JIT में 114 जापानी कंपनियां हैं. इसुजु, डाइकिन, यामाहा म्यूजिक, कोबेल्को, हिताची ऑटोमोटिव आदि जैसी कंपनियां इन टाउनशिप में विनिर्माण स्थापित करने के लिए प्रमुख जापानी निवेशक हैं.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉