विम्बलडन 2021: जोकोविच ने पुरुष और एश्ले बार्टी ने महिला एकल का खिताब जीता

पुरुष एकल: विम्बलडन 2021 टेनिस प्रतियोगिता 21 जून से 11 जुलाई तक लंदन में खेला गया था. इस प्रतियोगिता में पुरुष एकल का खिताब सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जीता. 12 जुलाई को खेले गये इस प्रतियोगिता के फाइनल में उन्होंने इटली के माटियो बेरेटिनी को हराकर यह प्रतियोगिता जीता.

जोकोविच का यह छठा विम्बलडन खिताब और 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब था. इसके साथ उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल की बराबरी कर ली. दोनों ने 20-20 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं. जोकोविच ने विम्बलडन का पहला खिताब 2011 में जीता था.

महिला एकल: विम्बलडन 2021 के महिला एकल की विजेता ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी रहीं. फाइनल में उन्होंने चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा को हराया. बार्टी का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था.

विम्बलडन: एक दृष्टि

  • विम्बलडन प्रतियोगिता दुनिया में सबसे पुराना टेनिस टूर्नामेंट है. पहली बार विम्बलडन का आयोजन 1877 में किया गया था. इसके बाद से यह प्रतियोगिता विम्बलडन के लन्दन उपनगर में ऑल इंग्लैण्ड क्लब में आयोजित की जाती रही है.
  • यह चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट्स में से एक है. अन्य ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन हैं. यह एकमात्र प्रतियोगिता है, जिसे आज भी खेल की मूल सतह, घास, पर खेला जाता है.
  • चेक-अमेरिकन महिला खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा ने इस टूर्नामेंट को सर्वाधिक 9 बार जीता है. पुरुष खिलाड़ियों में विलियम रेनशॉ, पीट सम्प्रास और रोजर फेडरर तीनों ने इस खिताब को 7 बार अपने नाम किया है.
भारतीय टेनिस खिलाडी
  • भारतीय टेनिस खिलाडी रामनाथन कृष्णन 1960 और 1961 में दो बार विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचे थे और विश्व नंबर 6 की करियर-उच्च रैंकिंग प्राप्त की.
  • रमेश कृष्णन दूसरे भारतीय थे, जो विम्बलडन के क्वाटर-फाइनल में पहुंचे थे. यह करनामा उन्होंने 1986 में किया था.
  • भारत की टेनिस परी सानिया मिर्जा ने 2015 में पहला महिला डबल्स जीता था. सानिया ग्रैंड स्लैम जीतने वाली भारत की एकमात्र महिला टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने करियर में अब तक 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं, जिनमें से 3 डबल्स में और 3 मिक्स्ड डबल्स में आए हैं.
  • भारतीय टेनिस का इतिहास महेश भूपति और लिएंडर पेस के नाम पुरुष युगल वर्ग में 8 और मिश्रित युगल में 6 मिलाकर कुल 14 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉