एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप 2020 दिल्ली में आयोजित किया गया, भारत तीसरे स्थान पर

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप (Asian Wrestling Championship) 2020 प्रतियोगिता 18 से 23 फरवरी तक दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेला गया. इस चैम्पियनशिप में पुरूषों और महिलाओं की फ्री-स्‍टाइल और ग्रीको-रोमन मुकाबले में 10-10 प्रतिस्‍पर्द्धायें आयोजित किये गये थे. नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के कारण भारत सरकार ने चीन के खिलाडिय़ों को वीजा जारी नहीं किया था जिससे वहां के पहलवान इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाए.

पदक तालिका में भारत तीसरे स्थान पर

इस प्रतियोगिता में भारत ने 5 स्‍वर्ण, 6 रजत और 9 कांस्‍य पदक सहित कुल 20 पदक जीते और पदक तालिका में भारत तीसरे स्थान पर रहा. 8 स्‍वर्ण, 4 रजत और 4 कांस्‍य पदक सहित कुल 16 पदक लेकर जापान पहले स्थान पर और 7 स्‍वर्ण, 3 रजत और 7 कांस्‍य सहित कुल 17 पदकों के साथ ईरान दूसरे स्थान पर रहा.

भारतीय दल द्वारा जीते स्वर्ण पदक

  1. सुनील कुमार ने ग्रीको रोमन स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. 87 किलोग्राम वजन वर्ग में सुनील ने फाइनल में किर्गिस्तान के अजत सालिदिनोव को पराजित किया.
  2. दिव्या काकरान ने 68 किलो भारवर्ग में जापान की नारुहा मत्सुयुकी को 6-4 से हराकर स्वर्ण पदक जीता.
  3. पिंकी ने 55 किलो भार वर्ग में मंगोलियाकी डुलगुन बोलोरमा को हराकर स्वर्ण पदक जीता.
  4. सरिता मोर ने 59 किलो भार वर्ग में मंगोलिया की बात से तसेग को हरा कर स्वर्ण अपने नाम किया.
  5. रवि दहिया ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में पुरुषों की फ्री-स्‍टाईल कुश्‍ती में ताजिकिस्‍तान के हिक्‍मातुल्‍लो वोहिदोफ को तकनीकी आधार पर हराकर स्‍वर्ण जीता.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉