झांसी में रक्षा क्षेत्र की कई परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवम्बर को उत्तर प्रदेश के झांसी में रक्षा क्षेत्र की कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया और राष्ट्र को समर्पित किया.

मुख्य बिंदु

  • प्रधानमंत्री ने चार अरब रुपये की उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारा परियोजना का शिलान्यास किया. सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम भारत डायनेमिक्स लिमिटेड यहां अपना एक संयंत्र स्थापित करेगा.
  • राष्‍ट्रीय कैडेट कोर के पूर्व कैडेटों को कोर से जोड़े रखने के लिए एक औपचारिक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से पूर्व कैडेट संघ का भी शुभारंभ हुआ. प्रधानमंत्री, एक पूर्व कैडेट की हैसियत से इस संघ के पहले सदस्य बनेंगे.
  • रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किए गए उपकरण सुरक्षा बलों के सेवा प्रमुखों को सौपें. हिन्‍दुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड द्वारा डिजाइन और विकसित लाइव कॉम्‍बैट हेलिकॉप्‍टर वायुसेना प्रमुख को सौंपा गया.
  • भारतीय स्‍टार्टअप्‍स द्वारा डिजाइन और विकसित ड्रोन यूएवी थल सेना अध्‍यक्ष को सौंपा गया. DRDO द्वारा डिजाइन और भारत इले‍क्‍ट्रॉनिक्‍स लिमिटेड द्वारा नौसेना के जहाजों के लिए निर्मित उन्‍नत इलेक्‍ट्रॉनिक वॉर फेयर सूट नौसेना अध्‍यक्ष को सौंपा गया.
  • प्रधानमंत्री महोबा और झांसी में जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया उनमें अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली और भावोनी बांध परियोजना तथा मझगांव-चिल्‍ली सिंचाई परियोजना शामिल है. इन सभी परियोजनाओं की कुल लागत 3.250 हजार करोड़ रुपये से अधिक है. इनके पूरे होने पर महोबा, हमीरपुर, बांदा और ललितपुर जिलों में लगभग 65 हजार हेक्‍टेयर भूमि की सिंचाई हो सकेगी.