स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020: मध्‍य प्रदेश के इंदौर को प्रथम पुरस्‍कार

स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020 पुरस्‍कार 20 अगस्त को प्रदान किया गया. शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ये पुरस्‍कार प्रदान किए. यह वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का पांचवां संस्करण था. इस वर्ष सर्वेक्षण में 4242 शहरों के करीब 1.87 करोड़ लोगों ने भाग लिया.

इंदौर को प्रथम पुरस्कार

इस वर्ष का प्रथम पुरस्‍कार मध्‍य प्रदेश के इंदौर शहर को दिया गया है. इंदौर ने यह पुरस्‍कार लगातार चौथी बार प्राप्‍त किया है. स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण में गुजरात का सूरत दूसरे और महाराष्ट्र का नवी मुंबई तीसरे स्थान पर रहा है. गंगा नदी के किनारे बसे हुए शहरों में वाराणसी को सबसे स्‍वच्‍छ शहर का पुरस्‍कार मिला. वहीं नई दिल्‍ली को, देश की सबसे स्‍वच्‍छ राजधानी, शहर के लिए पुरस्‍कृत किया गया.

40 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर में अहमदाबाद और 10-40 लाख की आबादी वाले शहर में विजयवाड़ा सबसे स्वच्छ शहर बना. 3-10 लाख की आबादी वाले शहर में मैसूर और दिल्ली शहर ने सबसे स्वच्छ राजधानी शहर का पुरस्कार जीता.

छत्‍तीसगढ़ को सौ से अधिक शहरों वाले राज्‍यों की श्रेणी में पहला स्‍थान मिला, जबकि झारखंड को सौ से कम शहरों वाले राज्‍य की श्रेणी में प्रथम पुरस्‍कार मिला है. जालंधर छावनी बोर्ड को देश के सबसे स्‍वच्‍छ छावनी बोर्ड का पुरस्‍कार दिया गया है. चालीस लाख से अधिक आबादी वाले, सबसे स्‍वच्‍छ शहरों में गुजरात का अहमदाबाद सबसे ऊपर रहा.

केन्‍द्र सरकार ने स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण की शुरूआत, व्‍यापक पैमाने पर नागरिकों की भागीदारी और देश का सबसे स्‍वच्‍छ शहर बनने के लिए प्रतिस्‍पर्धा की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से की गई थी.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉