महाराष्‍ट्र में देवेन्‍द्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली

महाराष्‍ट्र में 23 नवम्बर को देवेन्‍द्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री और अजित पवार ने उप-मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्‍यपाल भग‍त सिंह कोश्‍यारी ने दोनों नेताओं को मुम्‍बई में राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह राज्य में राष्‍ट्रपति शासन समाप्‍त करने के मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद आयोजित किया गया था. राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) नेता अजित पवार ने अपने दल के कई विधायकों के समर्थन का आश्वासन दिया है.

शपथ ग्रहण से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता देवेन्‍द्र फडणवीस ने राज्‍यपाल भग‍त सिंह कोश्‍यारी से सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उस दावे की पुष्टि करते हुए आदरणीय राज्‍यपाल ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से राष्‍ट्रपति शासन वापस लेने अनुशंसा की थी. राष्‍ट्रपति शासन वापस लेने की मंजूरी के बाद राज्‍यपाल ने शपथ का निमंत्रण दिया था.

महाराष्‍ट्र में सरकार के गठन को लेकर जारी राजनीतिक गतिरोध को देखते हुए 12 नवम्बर को राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन लागू किया गया था. 288 सीटों वाली विधानसभा में BJP 105 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. शिवसेना ने 56, NCP ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं. इस राज्य में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों के समर्थन की जरूरत है.