राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में नए मुख्यमंत्री

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा के लिए हाल ही में चुनाव कराए गए थे. इन चुनाव परिणाम के बाद इन राज्यों में नए मुख्यमंत्रियों ने शपथ ली.

चुनाव परिणाम में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने जबकि तेलंगाना में कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत हासिल किया था. मिजोरम विधानसभा में जेडपीएम को बहुमत प्राप्त हुआ था.

मुख्य बिन्दु

  • तेलंगाना में कांग्रेस के ए. रेवंत रेड्डी ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल तमिलिसाई सौन्‍दर्यराजन ने उन्हें पद तथा गोपनीयता की शपथ दिलाई. यहाँ कांग्रेस ने 119 में से 64 सीटों पर जीत हासिल की थी. तेलंगाना में कांग्रेस के गद्दाम प्रसाद कुमार को निर्विरोध विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है.
  • मिजोरम में जोरम पीपुल्‍स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता ललदूहोमा ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. राज्‍यपाल डॉ हरीबाबू कम्‍भापति श्री ललदूहोमा को शपथ दिलाई. जेडपीएम नेता और पूर्व आईपीएस अधिकारी ललदूहोमा को की पाटी को 40 सदस्‍यीय विधानसभा में 27 सीटे मिली थी.
  • भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता विष्णुदेव साय ने छत्‍तीसगढ के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. यहाँ के कुल 90 सीटों में से भाजपा ने 54 सीटों पर जीत हासिल की थी. विष्‍णुदेव साय राज्‍य में कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं.
  • मध्‍य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मोहन यादव ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने उन्हें शपथ दिलाई. राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है.
  • राजस्‍थान में भारतीय जनता पार्टी नेता भजन लाल शर्मा ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. राज्‍यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. दीया कुमारी और प्रेम चन्‍द बैरवा को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है.