राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव संपन्न

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा के लिए हाल ही में चुनाव कराए गए थे. इन चुनावों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने जबकि तेलंगाना में कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत हासिल किया. मिजोरम विधानसभा में जेडपीएम को बहुमत मिला.

मुख्य बिन्दु

  • राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटों में से 199 सीटों के लिए चुनाव हुए थे. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 115 सीटें, कांग्रेस ने 69 सीटें, भारत आदिवासी पार्टी ने 3 और बहुजन समाज पार्टी ने 2 सीटें और राष्ट्रीय लोक दल और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने 1-1 सीटें जीती. आठ निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी रहे.
  • चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यपाल कलराज मिश्र को अपना इस्तीफा सौंप दिया.
  • मध्य प्रदेश में कुल 220 सीटों में से सत्तारूढ़ भाजपा ने 163 सीटें जीतकर राज्य विधानसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल किया. कांग्रेस ने 66 सीटों पर जीत हासिल की. 1 सीट अन्‍य के खाते में गई.
  • मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल मंगूभाई पटेल को अपना इस्तीफा दे दिया.  मोहन यादव मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे.
  • छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटों में से भाजपा ने 54 सीटों पर जीत हासिल की. सत्तारूढ़ कांग्रेस को 35 सीटें मिली. चुनाव परिणाम के बाद निवर्तमान मुख्यमंत्री बघेल ने राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया. विष्णुदेव साय नए मुख्यमंत्री होंगे.
  • तेलंगाना में कांग्रेस ने 119 में से 64 सीटों पर जीत हासिल की. सत्तारूढ़ बीआरएस को केवल 39 सीटें मिली हैं. भाजपा 8 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही. एआईएमआईएम ने 7 सीटें जीती. सीपीआई को 1 सीट मिली.
  • तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन को अपना इस्तीफा दे दिया. तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी अगले मुख्यमंत्री होंगे.
  • मिजोरम में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने पूर्ण बहुमत हासिल किया. चालीस सदस्‍यों की विधानसभा में उसे 27 सीटें मिली. मिज़ो नेशनल फ्रंट ने 10 भारतीय जनता पार्टी ने 2 और कांग्रेस ने 1 सीट जीती. जेडपीएम के नेता लालदुहोमा शुक्रवार को मिजोरम के नए मुख्यमंत्री होंगे.