प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा, फ्रांस के सबसे बडे नागरिक सम्‍मान से सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 13 से 15 जुलाई तक दो देशों फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा पर थे. प्रधानमंत्री अपने दौरे के पहले चरण में फ़्रांस पहुंचे थे. इस वर्ष भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के 25 वर्ष पूरे हो रहे हैं. इस अवसर पर वे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उन्हें निमंत्रण पर वहाँ गए थे.

मुख्य बिन्दु

  • फ्रांस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत राष्ट्रपति मैक्रों और प्रथम महिला ब्रिजेट मैक्रॉन ने किया. प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिसाबेथ बोर्न और फ्रांस की संसद के अध्‍यक्ष गेरार्ड लार्चर के साथ बैठकें की.
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमेनुअल मैक्रॉ के साथ प्रतिनिधि स्‍तर की वार्ता की. वार्ता में उन्होंने आपसी हित के कई मुद्दों पर विचार विमर्श किया और विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग बढाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए.
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस ‘बैस्टिल डे’ परेड समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. इस समारोह में भारतीय वायु सेना के विमान सहित भारत की तीनों सेनाओं की टुकडी ने भाग लिया.
  • फ्रांस के राष्‍ट्रीय दिवस या बैस्टिल डे का फ्रांसीसी चेतना में विशेष महत्‍व है. फ्रांस की क्रांति के दौरान 1789 में बैस्टिल जेल पर लोगों ने धावा बोल दिया था.
  • राष्‍ट्रपति मेक्रॉ ने श्री मोदी को फ्रांस के सबसे बडे नागरिक और सैनिक सम्‍मान ‘द ग्रान्‍ड क्रॉस ऑफ द लिजिन ऑफ ऑनर’ से सम्‍मानित किया.
  • फ्रांस में भारत के यूपीआई के उपयोग को लेकर भी समझौता हुआ. इसकी शुरूआत आइफिल टॉवर से की जाएगी. यानि अब भारतीय टूरिस्‍ट मोबाइल ऐप के जरिए रुपए में भुगतान कर पाएगा.