राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार-2022: डॉ अमिय को राष्ट्रीय युवा भू-वैज्ञानिक पुरस्कार

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 24 जुलाई को राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार (National Geoscience Awards) 2022 प्रदान किया था. उन्होंने दो महिलाओं सहित 22 भू-वैज्ञानिकों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया.

राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार (NGA) 2022: मुख्य बिन्दु

  • एनजीए-2022 के लिए 22 नामांकित वैज्ञानिकों का चयन किया गया था. जिसमें राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार-लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए एक, राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार-विभिन्न क्षेत्रों के लिए आठ (तीन टीम, तीन संयुक्त, दो व्यक्तिगत अवार्ड) व राष्ट्रीय युवा भूवैज्ञानिक पुरस्कार के लिए एक नाम शामिल थे.
  • राष्ट्रीय युवा भू-वैज्ञानिक पुरस्कार डॉक्‍टर अमिय कुमार सामल को प्रदान किया गया, जो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर हैं.
  • लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए राष्ट्रीय भू-विज्ञान पुरस्कार डॉक्‍टर ओम नारायण भार्गव को प्रदान किया गया. डॉक्‍टर भार्गव पिछले चार दशकों में हिमालय में अपने कार्यों के लिए जाने जाते हैं.
  • खान मंत्रालय 1966 से हर साल तीन श्रेणियों में राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार (NGA) प्रदान करता है. यह पुरस्कार भूविज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्टता, समर्पण व नवाचार के लिए दिया जाता है.
  • अपने संबोधन में राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि खनन भारतीय अर्थव्यवस्था का प्राथमिक क्षेत्र है और आर्थिक विकास में इसका महत्वपूर्ण योगदान है.