15 अगस्त 2022: देशभर में 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया

देशभर में 15 अगस्त 2022 को 76वां स्वतंत्रता दिवस (76th Independence Day 2022) मनाया गया. इस दिन देश की स्वतंत्रता का 75 वर्ष सम्‍पन्‍न हुआ. इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह देश में चल रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के साथ मनाया गया.

76वें स्वतंत्रता दिवस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में ऐतिहासिक लालकिले की प्राचीर से लगातार 9वीं बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री के संबोधन के मुख्य बिंदु

  • 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन्होंने भारत प्रेमियों और भारतीयों को आजादी के अमृत महोत्सव की बधाई दी.
  • प्रधानमंत्री ने ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान’ में ‘जय अनुसंधान’ को जोड़ नया नारा दिया. जय जवान, जय किसान का का नारा लालबहादुर शास्त्री ने दिया था, जबकि ‘जय विज्ञान’ को बाद में अटल बिहारी वाजपेयी ने जोड़ा था.
  • उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत सरकारी एजेंडा या कार्यक्रम नहीं है, यह जनआंदोलन है. हमें दुनिया पर निर्भर रहना छोडना होगा और भारत को आत्मनिर्भर बनाना होगा.
  • भाई-भतीजावाद, परिवारवाद देश की प्रतिभाओं को नुकसान पहुंचाता है, देश की क्षमताओं को नुकसान पहुंचाता है और भ्रष्टाचार को जन्म देता है.
  • भ्रष्टाचार देश को दीमक की तरह खोखला कर रहा है. हम भ्रष्टाचार के खिलाफ एक निर्णायक कालखंड में कदम रख रहे हैं.
  • उन्होंने देश वासियों के लिए 25 साल का ब्लूप्रिंट रखा और कहा कि यह ब्लूप्रिंट तभी कामयाब होगा जब हम पांच प्रण लेंगे. ये प्रण हैं – विकसित भारत बनाना, दासता के हर लक्षण को दूर करना, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता और नागरिकों का कर्तव्य.

पहली बार तिरंगे को 21 तोपों की सलामी स्वदेशी तोप से दी गई

आजादी के 75 साल बाद यह पहली बार था जब लाल किले पर तिरंगे को 21 तोपों की सलामी देने के लिए ‘मेड इन इंडिया’ (भारत में निर्मित) तोप का इस्तेमाल किया गया. इसके लिए स्वदेश विकसित होवित्जर तोप ATAG का इस्तेमाल किया गया. इसका विकास DRDO ने किया है.