तोक्‍यो में 16वें पैरालिंपिक खेलों का समापन, भारत का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन

जापान की राजधानी तोक्‍यो में 16वें पैरालिंपिक खेलों (Paralympic Games) 2020 का समापन हो गया. इसका आयोजन 24 अगस्त से 5 सितम्बर 2021 तक किया गया था.

इन खेलों के शुभारंभ की घोषणा जापान के राजा नारुहितो ने की थी. उद्घाटन समारोह की थीम – ‘हमारे पास पंख हैं’ (We Have Wings) रखा गया था.

उद्घाटन समारोह में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता टेकचंद भारत के ध्‍वजवाहक थे. जबकि समापन समारोह में निशानेबाज अवनि लेखरा भारत की ध्‍वजवाहक थीं.

भारतीय खिलाडि़यों का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन

भारतीय खिलाडि़यों ने इस पैरालंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया. भारत ने 5 स्‍वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्‍य पदक सहित कुल 19 पदक जीते. टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत ने शूटिंग में 5, एथलेटिक्स में 8, बैडमिंटन में 4 और तीरंदाजी और टेबल टेनिस में एक-एक पदक जीते. पदक तालिका में भारत 24वें स्‍थान पर रहा. इससे पहले, भारत ने इससे पहले सर्वाधिक कुल 12 पदक, 2016 रियो पैरालंपिक में जीते थे।

चीन, ब्रिटेन और अमेरिका शीर्ष स्थान पर

इन पैरालिंपिक खेलों में चीन (96 स्वर्ण, 60 रजत, 51 कांस्य, कुल 207) पहले, ब्रिटेन (41 स्वर्ण, 38 रजत, 45 कांस्य, कुल 124) दूसरे और अमेरिका (37 स्वर्ण, 36 रजत, 31 कांस्य, कुल 104) तीसरे स्थान पर रहा.

टोक्यो पैरालंपिक 2020: भारतीय पदक विजेता

1. भाविना पटेल: महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल (भाविनाबेन हसमुखभाई पटेल) ने देश को रजत पदक दिलाया. यह इस ओलंपिक का पहला पदक था. भाविना ने यह पदक टेबल टेनिस क्लास-4 के महिला एकल स्पर्धा में जीता.

भाविना भारत के लिए पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली पहली टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं. दीपा मलिक के बाद पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली दूसरी महिला हैं. दीपा मलिक ने रियो 2016 पैरालंपिक खेलों की शॉटपुट प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था.

2. अवनी लखेड़ा: तोक्‍यो पैरालपिंक में भारत की अवनी लखेड़ा ने निशानेबाजी में स्‍वर्ण पदक जीता. उन्होंने यह पदक महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जीता.

3. निषाद कुमार: पुरूषों की ऊंची कूद के टी47 स्पर्धा में निषाद कुमार ने रजत पदक देश के नाम किया. निषाद ने 2.06 मीटर की कूद लगाकर एशियाई रिकार्ड बनाया और दूसरे स्थान पर रहे.

4. विनोद कुमार: पुरुषों की चक्‍का फेंक (डिस्कस थ्रो) प्रतियोगिता के F52 स्पर्धा में विनोद कुमार ने 19.91 मीटर चक्‍का फेंक कर कांस्‍य पदक जीता.

5.योगेश कथूरिया: योगेश कथूरिया ने पुरुष डिस्कस थ्रो के F56 स्पर्धा में रजत पदक जीता. उन्होंने अपना बेस्ट थ्रो 44.38 मीटर का किया।

6. सुमित अंतिल:भाला फेंक एथलीट सुमित अंतिल ने स्‍वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा. सुमित ने यह पदक जेवलिन थ्रो के F-64 सपर्धा में जीता. इसमें उन्होंने 68.55 मीटर का थ्रो कर विश्व रिकॉर्ड बनाया.

7. देवेंद्र झाझरिया: देवेंद्र झाझरिया ने जेवलिन थ्रो (भाला फेंक) में रजत पदक जीता. उन्होंने यह पदक पुरुषों की स्टैंडिंग जेवलिन थ्रो के F46 स्पर्धा में 64.35 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ जीता. पैरालंपिक खेलों में यह उनका तीसरा पदक था.

8. सुंदर सिंह गुर्जर: सुंदर सिंह गुर्जर ने टोक्यो पैरालंपिक में जेवलिन थ्रो (भाला फेंक) में कांस्य पदक जीता. स्टैंडिंग जेवलिन थ्रो के F46 स्पर्धा में सुंदर ने 62.58 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ यह पदक जीता.

9. सिंहराज अधाना: सिंहराज अधाना ने कांस्य पदक जीता। सिंहराज ने P1- पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 स्पर्धा में यह पदक जीता।

10. मरियप्पन थंगवेलु: पुरुषों की ऊंची कूद की T-63 स्पर्धा में मरियप्पन थंगवेलु ने रजत पदक जीता. मरियप्पन ने रियो पैरालंपिक खेलों में पुरुषों की T-42 ऊंची कूद स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

11. शरद कुमार: पुरुषों की ऊंची कूद की T-63 स्पर्धा का कांस्य पदक शरद कुमार ने जीता. इस स्पर्धा का रजत पदक भी भारत के एथलीट मरियप्पन थंगवेलु ने जीता था.

12. प्रवीण कुमार: पुरुषों के ऊंची कूद (हाई जंप) स्पर्धा में प्रवीण कुमार ने रजत पदक जीता.

13. हरविंदर सिंह: हरविंदर सिंह ने पैरालम्पिक की तीरंदाजी स्पर्धा में भारत को पहला पदक दिलाया. उन्होंने पुरुषों के व्यक्तिगत रिकर्व वर्ग में कांस्य पदक के लिये कोरिया के किम मिन सू को हराया.

14. मनीष नरवाल: भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल ने स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने यह पदक पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल SH-1 स्पर्धा में जीता. इसी स्‍पर्धा में सिंहराज रजत पदक जीतने में सफल रहे.

15. सिंहराज अदाना: पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल SH-1 स्पर्धा के रजत पदक भारतीय निशानेबाज में सिंहराज अदाना ने जीता. इस स्पर्धां का स्वर्ण पदक भी भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल ने जीता था.

16. प्रमोद भगत: बैडमिंटन SL-3 स्पर्धा में भारत के प्रमोद भगत ने स्वर्ण पदक जीता. इस स्पर्धा का कांस्य पदक भी भारत के मनोज सरकार ने जीता था.

17. मनोज सरकार: बैडमिंटन SL-3 स्पर्धा में का कांस्य पदक भारत के मनोज सरकार ने जीता. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक प्रमोद भगत ने जीता था.

18. सुहास एल यथिराज: नोएडा के जिला मजिस्‍ट्रेट और बैडमिंटन खिलाडी सुहास एल यथिराज ने बैडमिंटन में रजत पदक जीता.

19. कृष्णा नागर: कृष्णा नागर ने भारत के लिए पांचवां गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने बैडमिंटन के SH-6 स्पर्धा में यह पदक जीता.

पैरालम्पिक खेल: एक दृष्टि

पैरालम्पिक खेलों में शारीरिक या बौद्धिक रूप से दुर्बल खिलाडि़यों को खेलों में भाग लेने का अवसर मिलता है. इसका पहला आयोजन 1960 में इटली के शहर रोम में हुआ था, जिसमें 23 देशों के 400 एथलीट शामिल हुए थे. तब से वे हर चार साल में पैरालम्पिक खेलों का आयोजन किया जाता रहा है.