जानिए कौन है वितालिक बुतेरिन जिन्होंने इंडिया कोविड रिलीफ फंड में 1 अरब डॉलर दान किए

ईथेरियम (Ethereum) के सह-संस्थापक कोफाउंडर विटालिक बुटेरिन (Vitalik Buterin) ने भारत के कोविड रिलीफ फंड में 1 अरब (बिलियन) डॉलर की राशि दान में दी है. यह व्यक्तिगत रूप से दिया गया अब तक का सबसे बड़ा दान है.
बुतेरिन ने जो दान दिया है वो क्रिप्टोकरेंसी में है. इनमें 500 इथेर (ETH) सिक्के और 50 ट्रिलियन से ज्यादा शिबा इनु सिक्के (Shiba Inu coin) शामिल हैं.

कौन है वितालिक बुतेरिन?

27 वर्षीय वितालिक बुतेरिन रूस में जन्मे कनाडा के नागरिक हैं. वह क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म इथेरियम के सह-संस्थापक हैं. बुतेरिन की कुल संपत्ति लगभग 21 बिलियन डॉलर है.

बुतेरिन ने अपने पिता से बिटकॉइन के बारे में जाना. बुतेरिन के पिता एक सॉफ्ट फर्म के मालिक हैं. बुतेरिन ने 17 साल की उम्र में ही बिटकॉइन मैगजीन की शुरुआत कर दी थी. वह यूनिवर्सिटी ऑफ वाटरलू में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे थे लेकिन बाद में पढ़ाई छोड़ दी.

क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिलता है. यही वजह है कि बुतेरिन की संपत्ति में बीते एक सप्ताह में ही एक अरब डॉलर से बढ़कर 21 अरब डॉलर हो गई है.

ईथेरियम (Ethereum) क्या है?

ईथीरियम (Ethereum) एक क्रिप्टोकरेंसी (आभासी मुद्रा) है. इसका निर्माण वितालिक बुतेरिन और गाविन वुड (Gavin Wood) द्वारा किया गया था. ईथेरियम, बिटकॉइन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉