21 जून: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस, विश्व संगीत दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 जून को ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ (International Day of Yoga) मनाया जाता है. इस वर्ष लेह को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के स्‍थल के रूप में घोषणा की गई थी. COVID-19 महामारी के कारण यह आयोजन स्थगित कर दिया गया.

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 की थीम

इस वर्ष यानी 2020 के ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के आयोजन का मुख्य विषय (थीम) ‘घर पर योग, परिवार के साथ योग’ है.

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास

  • योग को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में मनाने की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी.
  • 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली.
  • प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया. यह संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है.
  • 21 जून वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है. इसी कारण इस दिन को योग दिवस के रूप में चुना गया.
  • पहला अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. इस वर्ष 21 जून 2020 को दुनिया भर में छठा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया.

21 जून: विश्व संगीत दिवस

प्रत्येक वर्ष 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अलाबे विश्व संगीत दिवस (World Music Day) भी मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य लोगों को संगीत के प्रति जागरूक करना है ताकि लोगों का विश्वास संगीत से न उठे.

विश्व संगीत दिवस को ‘फेटे डी ला म्यूजिक’ (Fête de la Musique) के नाम से भी जाना जाता है. इसका अर्थ म्यूजिक फेस्टिवल है.

विश्व संगीत दिवस की शुरुआत सन 1982 में फ्रांस में हुई थी जिसका श्रेय तात्कालिक सांस्कृतिक मंत्री श्री जैक लो को जाता है.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉