15 मई 2023 को 28वां अन्तर्राष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया गया

प्रत्येक वर्ष 15 मई को संपूर्ण विश्व में ‘अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस’ (International Day of Families) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य बच्चों और युवाओं में परिवार की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. इस वर्ष 15 मई 2023 को 28वां ‘अन्तर्राष्ट्रीय परिवार दिवस’ मनाया गया.

अन्तर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का प्रतीक चिन्ह

अन्तर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का प्रतीक चिन्ह एक हरे रंगा का एक गोल घेरा है जिसके अंदर घर बना हुआ है, जिसमें एक दिल बना हुआ है. जो समाज का केंद्र यानि परिवार को दर्शाता है. मतलब परिवार के बिना समाज अधूरा है.

अन्तर्राष्ट्रीय परिवार दिवस 2023 की थीम

इस वर्ष यानी 2023 में इस दिवस का मुख्य विषय (Theme)- ‘जनसांख्यिकी रुझान और परिवार’ (Demographic Trends and Families) है.

अन्तर्राष्ट्रीय परिवार दिवस की अधिकांश थीम बच्चों की शिक्षा, गरीबी, पारिवारिक संतुलन और सामाजिक मुद्दों को दुनिया भर के परिवारों की भलाई के बारे में जागरुकता फैलाने में मदद करती हैं.

अन्तर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का इतिहास

वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र संघ के एक प्रस्ताव के द्वारा प्रतिवर्ष 15 मई को इस दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था. साल 1996 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया गया था. उसस वर्ष इस दिवस की थीम ‘परिवारः गरीबी और बेघरता के पहले पीड़ित’ था.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉