भारत ने LVM3-M3 रॉकेट द्वारा वन वेब इंडिया-टू मिशन के 36 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 26 मार्च को एक साथ 36 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया था. यह प्रक्षेपण सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा से LVM3-M3 रॉकेट (प्रक्षेपण यान) से किया गया था.

मुख्य बिन्दु

  • LVM3-M3, इसरो द्वारा विकसित एक अत्याधुनिक रॉकेट है. 43.5 मीटर लंबा LVM3 इसरो का सबसे भारी भरकम प्रक्षेपण यान है जो अब तक पांच सफल उड़ानें पूरी कर चुका है जिसमें चंद्रयान-2 मिशन भी शामिल है.
  • इस रॉकेट के माध्यम से ब्रिटेन की एक कंपनी के 36 उपग्रहों का प्रक्षेपण किया गया. जिन उपग्रहों को लेकर LVM3 ने उड़ान भरी उनका कुल वजन 5 हजार 805 टन है. इस मिशन को LVM3-M3/वनवेब इंडिया-2 नाम दिया गया था.
  • दरअसल ब्रिटेन की वनवेब ग्रुप कंपनी ने इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड से 72 उपग्रह लॉन्च करने का करार किया था. इसमें अक्टूबर 2022 में 23 उपग्रह इसरो पहले ही ल़ॉन्च कर चुका है.
  • वनवेब उपग्रहों का उद्देश्य दुनियाभर में ब्रॉडबैंड सम्‍पर्क प्रदान करना है. ये प्रक्षेपण अगर कामयाब रहती है तो वनवेब इंडिया-2 स्पेस में 600 से ज्यादा लोअर अर्थ ऑर्बिट सेटेलाइट्स के कान्स्टलेशन को पूरा कर लेगी. साथ ही इससे दुनिया के हर हिस्से में स्पेस आधार ब्रॉडबैंड इंटरनेट योजना में मदद मिलेगी.
लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉