पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किये गए

देश के पांच राज्य उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखण्‍ड, गोवा, मणिपुर और पंजाब के विधानसभा सदस्यों के चुनाव की मतगणना के नतीजे 10 मार्च को घोषित किये गए. इन चारों राज्यों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक विभिन्न चरणों में मतदान हुए थे.

इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखण्‍ड, गोवा और मणिपुर में सत्ता बनाए रखी. पंजाब विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस की जगह आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की .

उत्‍तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को लगातार दूसरी बार सत्ता में आने की ऐतिहासिक सफलता मिली. 403 सदस्‍यों की विधानसभा में उसे 255 सीटे मिली हैं. सहयोगी पार्टियां अपना दल (सोनेलाल) ने 12 सीट और निषाद पार्टी ने 6 सीट जीती. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर सदर सीट से जीत हासिल की.

समाजवादी पार्टी ने विधानसभा चुनाव में 111 सीट पर जीत हासिल की. उसके सहयोगी राष्‍ट्रीय लोकदल ने 8, जबकि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने 6 सीटों पर जीत मिली. जनसत्‍ता दल लोकतांत्रिक को दो सीटें मिली हैं. इस चुनाव में कांग्रेस को दो सीटें मिली जबकि बहुजन समाज पार्टी सिर्फ एक सीट जीत सकी.

उत्तराखंड

70 सदस्यों की उत्तराखंड विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी को 47 सीटों पर विजय मिली. कांग्रेस ने 19 सीट जीती. बहुजन समाज पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार 2-2 सीटों पर विजयी रहें. मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी चुनाव हार गए.

गोआ

गोआ में भाजपा को 40 सदस्यों की विधानसभा में 20 सीटें मिली. कांग्रेस 11 सीटों पर जीतने में सफल रही. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और आम आदमी पार्टी को दो-दो सीट मिली. रिवॉल्‍यूशनरी गोअंस पार्टी ने एक सीट जीती. गोआ फॉरवर्ड पार्टी को भी एक सीट मिली. तीन निर्दलीय प्रत्‍याशी भी जीतने में सफल रहे.

मणिपुर

मणिपुर में भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीटें जीती. नेशनल पीपुल्स पार्टी को सात सीटें मिली. जनता दल-यूनाइटेड ने छह सीटें जबकि कांग्रेस पांच सीटें जीतने में सफल रही. नगा पीपुल्स फ्रंट को पांच सीटों पर कामयाबी मिली.

पंजाब

आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीत हासिल की. पंजाब की 117 विधानसभा सीटों में से उसे 92 सीटें मिली. सत्ताधारी कांग्रेस को 18, शिरोमणि अकाली दल को तीन और भाजपा को दो सीटें मिली. बहुजन समाज पार्टी और एक निर्दलीय प्रत्याशी ने एक-एक सीट जीती.