प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्‍त अरब अमारात की यात्रा की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23-24 अगस्त को संयुक्‍त अरब अमारात (UAE) की यात्रा की. इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी ने UAE की राजधानी अबुधाबी में युवराज शेख मोहम्‍मद-बिन-जायद-अल-नह्यान से वार्ता बैठक की.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की UAE यात्रा: एक दृष्टि

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि UAE की अक्षय ऊर्जा, खाद्य, बंदरगाह, हवाई अड्डे, रक्षा विनिर्माण और अन्य क्षेत्रों में भारत में निवेश में रुचि बढ़ रही है. बुनियादी ढांचे और आवास सरीखे क्षेत्रों में UAE का निवेश बढ़ रहा है.

महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्‍मारक डाक टिकट: प्रधानमंत्री मोदी और अबूधाबी के युवराज शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान संयुक्‍त रूप से महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्‍मारक डाक टिकट जारी करेंगे.

UAE में रुपे-कार्ड की शुरूआत: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज UAE में रुपे-कार्ड की शुरूआत की. मध्‍य एशिया में इस सुविधा को शुरू करने वाला UAE पहला देश हो गया है. इससे पहले सिंगापुर और भूटान में रुपे कार्ड लॉन्च किया जा चुका है. यूएई खाड़ी क्षेत्र का पहला देश होगा जहां रूपे कार्ड लॉन्च किया जा रहा है.

छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की UAE की यात्रा के दौरान भारत और संयुक्‍त अरब अमारात के बीच आज छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए. इनमें दूतावासों में काम कर रहे राजनयिक और वाणिज्‍य दूतावात के कर्मचारियों के आश्रितों की कार्य अनुमति और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय मुद्रा विनिमय समझौता शामिल है.

भारत-UAE व्यापारिक संबध: एक दृष्टि

  • प्रधानमंत्री मोदी बतौर प्रधानमंत्री दो बार UAE का दौरा कर चुके हैं वहीं शेख मोहम्मद बिन जायेद भी तीन साल में दो बार भारत आ चुके हैं.
  • UAE भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है. 2018-19 में दोनों देशों के बीच करीब 60 अरब डॉलर का वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार हुआ है.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के महात्वाकांक्षी सपने को पूरा करने में UAE एक ‘मूल्यवान भागीदार’ हो सकता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने 2024-25 तक 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था के महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य को हासिल करने के प्रयास शुरू कर दिये हैं.