15 अगस्त 2019: देशभर में 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया

देशभर में 15 अगस्त 2019 को 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी दिल्ली में ऐतिहासिक लालकिले की प्राचीर से छठी बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री के संबोधन के मुख्य बिंदु

  • अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35-A हटाकर सरदार वल्लभभाई पटेल के सपनों को साकार करने में अहम कदम उठाया गया. प्रधानमंत्री ने आह्वान किया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के सपनों को साकार करना हम सबकी ज़िम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख देश की समृद्धि के लिये प्रेरक बन सकते हैं.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने 100 लाख करोड़ रुपये आधुनिक बुनियादी ढांचे पर लगाने का फैसला लिया गया है. इससे रोज़गार को भी बल मिलेगा.
  • 70 साल की हमारी विकास यात्रा ने हमें 2 ट्रिलियन इकोनॉमी में हमें पहुंचाया था, लेकिन 2014 से 2019 पांच साल के भीतर-भीतर हम लोग 2 ट्रिलियन से 3 ट्रिलियन पहुंच गई. आने वाले पांच साल में हम 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बन सकते हैं.
  • पेयजल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार बहुत जल्‍द ‘जल-जीवन मिशन‘ शुरू करेगी, जिसमें साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से ज्‍़यादा धनराशि खर्च करने का संकल्‍प लिया गया है.