इस्माइल याकूब को मलेशिया का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया

इस्माइल साबरी याकूब (Ismail Sabri Yaakob) को मलेशिया का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. उन्होंने 21 अगस्त को मलेशिया के नौवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. इस्माइल इससे पहले मुहिद्दीन यासीन की सरकार में उप-प्रधानमंत्री थे. यासीन ने गठबंधन में अंतर्कलह के चलते बहुमत खोने के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. वह 18 महीने से कम समय तक देश के प्रधानमंत्री रहे.

इस्माइल याकूब UMNO के नेता हैं

इस्माइल के प्रधानमंत्री नियुक्त होने के बाद देश में यूनाइटेड मलयज नेशनल ऑर्गनाइजेशन (UMNO) फिर से सत्ता में लौट आया है. साल 1957 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से 2018 तक UMNO सत्ता में रहा है. 2018 में हुए चुनाव में उसे सत्ता गंवानी पड़ी थी.

मलेशिया के सुल्तान ने इस्माइल को प्रधानमंत्री नियुक्त किया

मलेशिया के सुल्तान अहमद शाह ने इस्माइल याकूब को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. मलेशिया में सुल्तान की भूमिका काफी हद तक औपचारिक होती है, लेकिन वह उस व्यक्ति को नियुक्त करता है जिसे वह मानता है कि संसद में उसे प्रधानमंत्री के रूप में बहुमत का समर्थन प्राप्त है और प्रांत के शासक उसे ऐसी नियुक्तियों पर सलाह दे सकते हैं. सुल्तान अहमद शाह ने कहा कि इस्माइल को 114 सांसदों का समर्थन यानी बहुमत हासिल है.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉