ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 जारी, बड़े शहरों में बंगलुरु और छोटे शहरों में शिमला शीर्ष पर

भारत सरकार ने ‘जीवन जीने की सुगमता सूचकांक’ (Ease of Living Index) 2020 जारी की है. यह सूचकांक आवास व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 4 मार्च को जारी की. सूचकांक के तहत कुल 111 शहरों की रैंकिंग जारी की गई है. इस सूचकांक के अनुसार, देश में रहने के लिहाज से बड़े शहरों में बंगलुरु और छोटे शहरों में शिमला सबसे बेहतर शहर है.

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 के मुख्य बिंदु

सूचकांक में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में बंगलुरु शीर्ष पर है. इस सूची में पुणे दूसरे और अहमदाबाद तीसरे स्थान पर है. वहीं इस सूची में बरेली, धनबाद और श्रीनगर आखिरी पायदान वाले शहरों में शामिल हैं.

10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में शिमला पहले स्थान पर है और बिहार का मुजफ्फरपुर आखिरी स्थान पर आता है.

दस लाख से अधिक आबादी वाले शीर्ष 10 शहर
बंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, नबी मुंबई, कोयंबतूर, वडोदरा, इंदौर, ग्रेटर मुंबई

दस लाख से कम आबादी वाले शीर्ष 10 शहर
शिमला, भुवनेश्वर, सिलवासा, काकीनाडा, सलेम, वेल्लोर, गांधीनगर, गुरुग्राम, दावणगेरे, तिरुचिरापल्ली

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स: एक दृष्टि

  • ‘ईज ऑफ लिविंग’ से तात्पर्य जीवन जीने की सुगमता से है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के साथ ही ‘ईज ऑफ लिविंग’ को भी बेहतर करने पर जोर दिया है. सरकार शहरी विकास पर खर्च का निर्धारण भी इसी सूची को प्राथमिकता में रखते हुए करती है.
  • ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पहली बार 2018 में जारी किया गया था. यह सूची सरकार, पहचान और संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, किफायती आवास, भूमि योजना, पार्क, परिवहन, जल आपूर्ति, कचरा प्रबंधन और पर्यावरण की गुणवत्ता जैसे 15 मानकों के आधार पर तैयार की जाती है.

नगर पालिका कार्य निष्पादन सूचकांक (MPI) 2020

आवास व शहरी मंत्रालय ने नगर पालिका कार्य निष्पादन सूचकांक (MPI) 2020′ का ड्राफ्ट भी तैयार किया है. इसमें 10 लाख से अधिक आबादी वाली नगर निकायों में इंदौर सबसे आगे हैं. इसके बाद सूरत और भोपाल का स्थान आता है. वहीं गुवाहाटी, कोटा और श्रीनगर जैसे शहर आखिरी पायदान पर हैं.

10 लाख से कम आबादी वाले नगर निकायों की सूची में नई दिल्ली नगर निकाय शीर्ष पर है. वहीं 10 लाख से कम आबादी वाले नगर निकायों में शिलॉन्ग, इम्फाल और कोहिमा आखिरी पायदान पर हैं.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉