राष्ट्रपति ने वर्ष 2021 के पद्म पुरस्‍कार प्रदान किए, पद्म पुरस्कार की पूरी सूची

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 9 नवम्बर 2021 को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में पद्म पुरस्‍कार 2021 (Padma Awards-2021) प्रदान किए. केन्‍द्र सरकार ने 2021 में गणतंत्र दिवस की पूर्व-संध्या पर 119 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की थी. इनमें 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं.

राष्ट्रपति ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मूर्तिकार सुदर्शन साहू और इस्‍लामी विद्वान वहीदुद्दीन खान को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जबकि जाने माने गायक स्‍वर्गीय एसपी बालासुब्रमण्‍यम को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्‍मान दिया.

राष्ट्रपति ने लोकसभा की पूर्व अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन, जानी-मानी पार्श्‍व गायिका के एस चित्रा, वरिष्‍ठ कन्‍नड़ कवि चन्‍द्रशेखर कम्‍बारा, और सेवा निवृत्‍त लोकसेवक नृपेन्‍द्र मिश्रा को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. गुजरात के पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍वर्गीय केशुभाई पटेल, असम के पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍वर्गीय तरुण गोगोई और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री स्‍वर्गीय राम विलास पासवान को मरणोपरांत पद्मभूषण से सम्‍मानित किया गया.

102 व्‍यक्तियों को पद्मश्री से सम्‍मानित करने की घोषणा की गई है. इनमें समाजसेविका सिंधुताई सपकाल, ब्रिटिश फिल्‍म निर्देशक पीटर ब्रूक और ग्रीक इंडोलॉजिस्‍ट निकोलस कज़ानस शामिल हैं. गोवा की पूर्व राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा, भारतीय मूल के स्‍पेनिश नागरिक के जेसूट प्रिस्‍ट और स्‍वर्गीय लेखक फादर वालेस को मरणोपरांत पद्मश्री से अलंकृत किया जाएगा.

जाने पद्म पुरस्कार के बारे में, पद्म पुरस्कार की पूरी सूची…»