नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद और गोपनीयता की 9 जून को शपथ ली. राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने श्री मोदी और नई मंत्रिपरिषद के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. समारोह में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले दूसरे व्यक्ति हैं। इन्दिरा गांधी के नाम सर्वाधिक चार बार भारत के प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड है।

मुख्य बिन्दु

  • शपथ ग्रहण समारोह में मॉलदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के शीर्ष नेताओं ने भाग लिया.
  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनौथ, भूटान के प्रधानमंत्री छेरिंग तोबगे और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ भी समारोह में शामिल हुए.
  • श्री मोदी ने क्षेत्र में लोगों के बीच प्रगाढ संबंध और संपर्क बढाने का आह्वान किया. शपथ ग्रहण समारोह के बाद भारत के पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं से भेंट के दौरान यह बात कही.
  • प्रधानमंत्री ने ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति और ‘सागर दृष्टिकोण’ के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहराई. श्री मोदी ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में ग्लोबल साउथ की आवाज बुलंद करना जारी रखेगा.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत उनके तीसरे कार्यकाल में क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना जारी रखेगा.
  • 18वीं लोकसभा के लिए हाल ही में हुए चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने 292 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत प्राप्त किया था. भाजपा ने सर्वाधिक 240 सीटें जीती थी. तेलुगु देशम को 16 और जनता दल यूनाईटेड को 12 सीटें मिली थी.

तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रालयों का बंटवारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रालयों का बंटवारा 10 जून को कर दिया. इसमें वरिष्ठ मंत्रियों को पिछली बार की तरह ही जगह दी गई है.

मंत्री और उनके मंत्रालय की सूची…»