खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित किया

भारतीय खेल मंत्रालय ने 24 दिसंबर 2203 को नवनियुक्त भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) को निलंबित कर दिया. संजय सिंह के नेतृत्व वाले भारतीय कुश्ती संघ के संविधान का उल्लंघन पाए जाने के बाद इसे निलंबित किया गया है.

मुख्य बिन्दु

  • संजय सिंह के नेतृत्व वाले प्रशासनिक निकाय ने बिना पूर्व सूचना दिए अंडर-15 और अंडर-20 नेशनल की घोषणा की और इसका आयोजन 28-30 दिसंबर तक नंदिनी नगर, गोंडा, उत्तर प्रदेश में निर्धारित किया गया था.
  • WFI के संविधान की प्रस्तावना के खंड 3 (E) के अनुसार, WFI का उद्देश्य, कार्यकारी समिति (EC) द्वारा चयनित स्थानों पर UWW (United World Wrestling) नियमों के अनुसार सीनियर, जूनियर और सब जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करने की व्यवस्था करना है.
  • इस तरह के निर्णय कार्यकारी समिति (EC) द्वारा लिए जाते हैं, जिसके समक्ष एजेंडा को विचार के लिए रखा जाना आवश्यक होता है.
  • WFI संविधान के अनुच्छेद XI के अनुसार, (EC) बैठक के लिए न्यूनतम नोटिस अवधि 15 दिन है. यहां तक कि आपातकालीन EC बैठक के लिए भी न्यूनतम नोटिस अवधि 7 दिन है और इसमें एक तिहाई सदस्यों का शामिल होना जरूरी है.
  • इसके अलावा, खेल मंत्रालय ने यह भी पाया है कि WFI के महासचिव गोंडा के नंदिनी नगर में अंडर-15 और अंडर-20 नेशनल को अंतिम रूप देने वाली कार्यकारी समिति की बैठक में शामिल नहीं थे.