52वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव गोआ में आयोजित किया गया

52वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव (IFFI) 21-29 नवम्बर तक गोआ में आयोजित किया गया था. इस महोत्‍सव का उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया था.  इस महोत्‍सव (IFFI) का समापन ईरान के फिल्‍म निर्देशक असगर फरहादी की फिल्‍म हीरो के प्रदर्शन के साथ हुआ.

52वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव: मुख्य बिंदु

  • पीकॉक पुरस्कार: महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार निदेशक मासाकाजू केन्येको की फिल्म रिंग वंडरिंग को प्रदान किया गया. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-पुरूष का सिल्वर पीकॉक पुरस्कार फिल्म गोदावरी में किए गए अभिनय के लिए जितेन्द्र जोशी को दिया गया. महिला वर्ग में सिल्वर पीकॉक पुरस्कार पराग्वे की एंजेला मोलिना को मिला.
  • विशेष जूरी पुरस्कार ब्राजील के रेनाता कार्वाल्हो को फिल्म फर्स्ट फालन में अभिनय के लिए और फिल्म गोदावरी को प्रदान किया गया. स्पेशल जूरी मेंशन पुरस्कार फिल्म डोर्म के लिए रोमन वास्यानोव को प्रदान किया गया.
  • जानी-मानी अभिनेत्री हेमा मालिनी को ‘इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस वर्ष नवगठित सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार हंगरी के प्रतिष्ठित फिल्‍म निर्माता इस्तवान साबो को प्रदान किया गया.
  • पहली बार, पांच ब्रिक्स देशों यानी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की फिल्मों को फिल्मोत्सव के साथ ब्रिक्स फिल्म महोत्सव के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा. यह पांचों  देश 52वें इफ्फी समारोह के फोकस देश भी हैं.

छठे ब्रिक्स फिल्म उत्सव का आयोजन

52वें IFFI के दौरान पहली बार ब्रिक्स फिल्म उत्सव का आयोजन किया गया था जिसमें ब्रिक्स फिल्म महोत्सव पुरस्कारों की घोषणा की गयी.

सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दक्षिण अफ्रीकी फिल्म ‘बराकत’ और रूसी फिल्म ‘द सन अबव मी नेवर सेट्स’ को संयुक्त रूप से दिया गया. बराकत का निर्देशन एमी जेफ्ता ने जबकि द सन अवर मी नेवर सेट्स का निर्देशन हुसोव बोरिसोवा ने किया है.

लेटेस्ट कर्रेंट अफेयर्स 〉