जी20 स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों की बैठक गांधी नगर में आयोजित की गई

जी20 स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों की बैठक 17 से 19 अगस्त तक गुजरात के गांधी नगर में आयोजित की गई थी. बैठक के पहले दिन जी20 उपमंत्रियों की बैठक थी. इसके बाद दो दिन स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों की बैठक हुई.

जी20 स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों की बैठक: मुख्य बिन्दु

  • विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेडरोस एधनॉम घेबरियासिस ने इस बैठक में भाग लिया था. उन्होंने सभी के लिए स्‍वास्‍थ्‍य कवरेज और आयुष्मान भारत योजना के लिए भारत की सराहना की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक को वर्चुअल माध्‍यम से संबोधित किया.
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने बैठक के अंतिम दिन वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य कार्यक्रम का शुभारंभ किया. यह पहल WHO दवारा प्रायोजित है. उन्होंने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता ‘आभा’ कार्ड को इस मामले में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया.
  • बैठक में तीन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया गया. इनमें स्‍वास्‍थ्‍य आपात रोकथाम, तैयारी तथा कार्रवाई, फार्मास्‍यूटिकल क्षेत्र में सहयोग को सुदृढ करना तथा डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य नवाचार शामिल थे.
  • बैठक के अंतिम दिन आज वित्‍त और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों की एक संयुक्‍त बैठक भी आयोजित की गई. इसमें वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन शामिल हुईं.

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) कार्ड क्या है?

आभा (ABHA) का पूरा नाम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता है. यह लोगों के स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को ऑनलाइन सुरक्षित रखता है. इस कार्ड के जरिए यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि मरीज को कौन-सी बीमारी हुई थी और कहां इलाज कराया गया था.