जापान और भारत के बीच समुद्री अभ्यास ‘जीमेक्स 24′ का आयोजन

जापान और भारत के बीच समुद्री अभ्यास ‘जीमेक्स 24’ (JIMEX 24) का आयोजन 11-13 जून को किया गया था. यह दोनों देशों के बीच JIMEX का 8वां संस्करण था जिसका आयोजन जापान के योकोसुका में किया गया था.

मुख्य बिन्दु

  • जिमेक्स-24 अभ्यास की मेजबानी जापान मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स (JMSDF) द्वारा की गई. जापानी नौसेना को जापान मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स कहा जाता है.
  • भारतीय नौसेना का स्वदेश निर्मित स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस शिवालिक ने इस अभ्यास में भाग लिया.  जेएमएसडीएफ का प्रतिनिधित्व इसके गाइडेड मिसाइल विध्वंसक जेएस युगिरी ने किया.
  • इस अभ्यास में बंदरगाह और समुद्री दोनों चरण शामिल थे. इस द्विपक्षीय अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के समुद्री बलों के बीच अंतर-संचालन में सुधार करना था.

भारत-जापान समुद्री अभ्यास: एक दृष्टि

  • भारत-जापान समुद्री अभ्यास JIMEX भारतीय नौसेना और जापानी समुद्री आत्म-रक्षा बल (JMSDF) के बीच 2012 से द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है. पिछला JIMEX सितंबर 2022 में बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया गया था.
  • JIMEX के अलावा, भारत और जापान सालाना ‘धर्म गार्डियन’ नामक एक संयुक्त भूमि सैन्य अभ्यास करते हैं. दोनों देशों के बीच ‘शिन्यू मैत्री’ नामक एक संयुक्त वायु सेना अभ्यास भी आयोजित किया जाता है. भारत और जापान, अमेरिका के साथ मालाबार नामक त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास में भी शामिल हैं.