बांग्‍लादेश राष्‍ट्रीय चुनाव: शेख हसीना के नेतृत्‍व वाली अवामी लीग ने बहुमत प्राप्‍त किया

बांग्‍लादेश में हाल ही में 12वां संसदीय चुनाव संपन्न हुआ था. इस चुनाव में शेख हसीना के नेतृत्‍व वाली अवामी लीग पार्टी ने बहुमत प्राप्‍त किया. अवामी लीग ने इन चुनावों में लगातार चौथी बार संसद में बहुमत हासिल किया. इन चुनावों के लिए मतदान 7 जनवरी को हुआ था जिसमें लगभग 12 करोड़ लोग पात्र मतदाता थे.

मुख्य बिन्दु

  • बहिष्कार और हिंसा की आशंका के बीच इस चुनाव में 28 राजनीतिक दलों ने भाग लिया था. बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और उसके सहयोगी ने चुनावों का बहिष्कार किया था. उनका आरोप था कि मौजूदा सरकार के तहत स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संभव नहीं है.
  • शेख हसीना ने देश में लगातार चौथी बार जीत हासिल की है. हालांकि, उनकी यह पांचवी बार सरकार होगी. बीच में एक बार देश में खलीदा जिया की सरकार रही थी.
  • खालिदा जिया के पति जिया-उर-रहमान बांग्लादेश के राष्ट्रपति रह चुके हैं. वे एक सैन्य शासक से राजनेता बने थे. जिया पर आरोप है कि उन्होंने अपने पति के नाम पर बने एक अनाथालय में धन का गबन किया है. भ्रष्टाचार के दो आरोपों में 2020 में 17 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी.
  • बाद में जिया को सशर्त रिहाई दे दी गई थी. वे इस समय घर में नजरबंद हैं. उन्होंने बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) बनाई है. बांग्लादेश में खालिद जिया की सरकार का कार्यकाल 1991 से 1996 तक और 2001 से 2006 तक रहा था.
  • शेख हसीना, बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान की बेटी हैं. इस जीत के साथ शेख हसीना बांग्लादेश में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाली नेता बन गई हैं. हसीना की पार्टी ने 300 सीटों वाली संसद में 223 सीटें जीतीं.